कोरोना का ताज़ा हाल, जानिए देश-दुनिया से हर महत्वपूर्ण अपडेट
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Corona Update from every corners of the country and world

कोरोना क्विक अपडेट

  • स्वास्थ्य मंत्रालय के 15 मई 2021 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अभी कोरोना के 3673802 एक्टिव केस हैं, 20432898 लोग ठीक हो चुके हैं और 266207 की मृत्यु हो चुकी है।
  • वेबसाइट वर्ल्डमीटर्स.इनफो के मुताबिक, भारत कोरोना से मृत्यु के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे स्थान पर है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना से पूरी दुनिया में अब तक 16,15,13,458 लोग संक्रमित हुए हैं और 33,52,109 लोग दम तोड़ चुके हैं।
  • कोरोना के बारे में अफवाहों से बचने और पल-पल की सही जानकारी व ख़बरें प्राप्त करने के लिए जुड़े रहें https://tanman.org/ के साथ।

आइए, जल्दी-जल्दी हम आपको कोरोना की ताजा स्थिति के बारे में कुछ और अपडेट देते चलें-

अमेरिका में मर चुके हैं 1 लाख 37 हजार लोग

दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले में अमेरिका में स्थिति अब भी बेकाबू है और वह दुनिया में पहले नंबर पर है। वहां पूरी आबादी में से करीब 1% लोग संक्रमित हो चुके हैं और क्लोज्ड मामलों में से करीब 8% लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इस वक्त वेबसाइट वर्ल्डमीटर्स.इनफो के मुताबिक अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की तादाद 33 लाख 55 हजार से अधिक और मरने वालों की संख्या 1 लाख 37 हजार ज्यादा हो चुकी है।

ब्राजील में हालात भी बेहद भयावह

दुनिया में दूसरे नंबर पर है ब्राज़ील। वहां भी कुल आबादी में से करीब 1% लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहां 21 करोड़ की आबादी में करीब 18 लाख 40 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 71 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहां क्लोज्ड मामलों में मरने वालों की संख्या 6% है।

दुनिया में तीसरे नंबर पर है भारत

दुनिया में तीसरे नंबर पर हमारा देश भारत है, लेकिन आबादी के लिहाज से यहां अमेरिका और ब्राज़ील जैसी स्थिति अभी नहीं है, लेकिन अगर देश के लोगों ने सावधानी नहीं बरती, तो यहां भी अमेरिका और ब्राज़ील जैसे हालात पैदा नहीं हो सकते हैं, यह पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता। भारत में अभी कुल मामलों की सख्या 8 लाख 49 हजार से अधिक और मरने वालों की संख्या 22 हजार 600 से अधिक हो चुकी है। भारत में क्लोज्ड मामलों में मृत्यु दर 4% है, जो अमेरिका और ब्राज़ील के मुकाबले काफी कम है।

भारत में जैसे जैसे जांच बढ़ाई जा रही है, वैसे-वैसे संक्रमित लोगों की संख्या बढने लगी है। पिछले 24 घंटों में देश में इसके मामलों में अब तक का सबसे बड़ा इजाफा देखा गया है और एक ही दिन में 28,637 केस सामने आ गए हैं, जबकि करीब 2 लाख 80 हज़ार लोगों की जांच हुई थी।

देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना की स्थिति

भारत में सबसे चिंताजनक स्थिति महाराष्ट्र की है, जहां अब तक 10,100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दूसरे नंबर पर दिल्ली है, जहां 3,300 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। गुजरात में करीब 2,000 और तमिलनाडु में करीब 1900 लोगों की मौत हो चुकी है। उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में करीब 9-9 सौ लोगों की जान गई है, जबकि मध्य प्रदेश और कर्नाटक में 6-6 सौ लोगों की दुखद मृत्यु हुई है। राजस्थान में भी 500 से ज्यादा लोग काल के गाल में समा गए हैं।

बॉलीवुड पर कोरोना का कहर

कोरोना का खतरा कितना गंभीर है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन समेत उनके परिवार के चार लोग, जबकि अनुपम खेर के परिवार के भी 4 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। एक्टर पार्थ समथान के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद लोकप्रिय टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की’ की शूटिंग भी रोकनी पड़ी है। मशहूर अभिनेत्री रेखा का बंगला भी सील करना पड़ा है, क्योंकि उनका सिक्योरिटी गार्ड कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। आपको बता दें कि कुछ समय पहले मशहूर संगीतकार वाजिद की इसी संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है।

देश का कोई वर्ग कोरोना से अछूता नहीं

देश का कोई हिस्सा कोरोना से अछूता नहीं रह गया है। राजस्थान में जोधपुर हाईकोर्ट में 10 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद में 8 पुलिसकर्मी पॉजिटिव पाए गए हैं। महाराष्ट्र में राजभवन के 14 और कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बिहार में भागलपुर के डीएम भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

बीएमसी पर कोरोना की गाज

महाराष्ट्र में बीएमसी पर तो जैसे कोरोना की गाज ही गिर पड़ी है। वहां इसके असिस्टेंट कमिश्नर अशोक खैरनार की कोरना से मौत हो गई है। आपको बता दें कि अब तक बीएमसी के सौ से अधिक कर्मचारियों की कोरोना से मौत हो चुकी है, जबकि 2000 से ज्यादा स्टाफ इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!