जानिए, WHO के अनुसार मास्क पहनने और हटाने का क्या है सही तरीका?
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

When and how to use mask according to WHO

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण (Corona virus infection) की वजह से मास्क की मांग तेजी से बढ़ने लगी है। बहुत से लोग अब अपने चेहरे पर मास्क लगाये हुए दिख रहे हैं। सावधानी बरतने के लिहाज से वे ऐसा करे हैं, ताकि वे कोरोना वायरस के संक्रमण के शिकार न हो सकें।

यहां हम आपको विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक मास्क से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी दे रहे हैं, जो इस वक्त आपके लिए बेहद कारगर साबित होने वाली है।

कब करें मास्क का प्रयोग? (When to use a mask)

  • डब्ल्यूएचओ ने साफ कर दिया है कि मास्क पहनने की आवश्यकता ऐसी परिस्थति में है जब आप किसी व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, जिसके कोरोना वायरस के संक्रमण की जद में होने की आशंका है।
  • यदि आपको खांसी या फिर छींक आ रही है तो अपने चेहरे पर आपको मास्क पहनने की जरूरत है।
  • मास्क पहनना तभी आपके लिए कारगर साबित हो सकता है जब आप साथ में हाथों को भी बार-बार साबुन या हैंड वाश से अच्छी तरह से धोते रहें और अल्कोहल वाले पदार्थ या सैनिटाइजर को हाथों में लगाकर इसे रगड़ते रहें।
  • यदि आप मास्क पहन रहे हैं तो आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि इसका इस्तेमाल किस तरह से करना है और इसे आपको ठिकाने कैसे लगाना चाहिए।

मास्क को कैसे पहनें, इस्तेमाल करें, हटाएं और ठिकाने लगाएं? (How to put on, use, take off and dispose of a mask)

  • मास्क पहनने से पहले हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें और अल्कोहल या सैनिटाइजर को हाथों में रगड़ लें।
  • मास्क से अपने मुंह और नाक को ढक लें और यह सुनिश्चित कर लें कि आपके चेहरे और मास्क के बीच कोई जगह खाली नहीं रह गई है।
  • इसका इस्तेमाल करने के दौरान आप इसे छूने से बचें। यदि आप इसे छू लेते हैं तो फिर हाथों को साबुन व पानी से साफ करें या फिर हाथों में सैनिटाइजर रगड़ लें।
  • मास्क जैसे ही नम हो जाए इसे तुरंत नये मास्क से बदल लें और एक बार ही प्रयोग में आने वाले मास्क को दोबारा न पहनें।
  • मास्क को हटाने के लिए इसे पीछे से पकड़कर निकालें। इसके आगे वाले हिस्से को छूने से बचें। इसे किसी बंद डस्टबिन में तुरंत डाल दें। हाथों को इसके बाद तुरंत साबुन व पानी से अच्छी तरह से धो लें या फिर सैनिटाइजर हाथों में रगड़ लें।

अस्वीकरण (Disclaimer):

इस वेबसाइट पर प्रकाशित स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां केवल सूचनात्मक उद्देश्य के लिए हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं हैं। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं या ऐसी किसी समस्या का आपको संदेह है, तो अपने पारिवारिक चिकित्सक या अन्य उपयुक्त चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आप किसी हेल्थ इमरजेंसी का सामना कर रहे हैं या इसका आपको संदेह है, तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं।



error: Content is protected !!