जानिए कोरोना से बचने के लिए WHO ने क्यों की है धूम्रपान और तंबाकू से दूर रहने की अपील?
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Give up tobacco during corona crisis to stay fit

कोरोना वायरस (Corona virus) से बचने के लिए दुनिया भर में तमाम कोशिशें की जा रही हैं। डाॅक्टर (doctors) दिन-रात मरीजों को बचाने में लगे हैं। नर्सें (nurses) देखभाल कर रही हैं। स्वास्थ्यकर्मी (healthcare providers) भी मदद में जुटे हैं। सफाईकर्मी साफ-सफाई में जुटे हैं। पुलिस और प्रशासन आम जनता की मदद में जुटे हैं। वैज्ञानिक (scientists) और (researchers) शोधकर्ता लगातार शोध में लगे हैं, ताकि COVID-19 का टीका (vaccine) ढूंढ़ लिया जाए या फिर इसकी दवा (medicines) तैयार कर ली जाए।

ऐसे में WHO उन लोगों से इस दौरान तंबाकू से दूर रहने की अपील कर रहा है, जिन्हें इसकी लत है।

क्यों रखें खुद को तंबाकू से दूर? (Why to keep away tobacco)

  • स्मोकिंग करने वालों के कोरोना वायरस की चपेट में आने का खतरा अधिक है, क्योंकि वे बार-बार अपने हाथों को अपने होठों पर रख रहे हैं।
  • यदि उन्हें कोरोना वायरस अपनी चपेट में ले लेता है तो उनके मामले में इसके गंभीर होने की आशंका सबसे अधिक है, क्योंकि उनका फेफड़ा स्मोकिंग या तंबाकू चबाने की वजह से ही कुछ हद तक बिगड़ चुका है।
  • जीना चाहते हैं तो तंबाकू का सेवन करने वालों को आज ही इससे दूरी बना लेनी चाहिए।

अपनी इच्छा पर कैसे पाएं नियंत्रण? (How to control your desire for tobacco)

  • जब-जब सिगरेट पीने या फिर तंबाकू चबाने की बड़ी इच्छा हो, तो तब तक इसे टालते रहें जब तक कि दिमाग से यह उतर न जाए।
  • WHO के मुताबिक तंबाकू के सेवन का मन हो जाए तो 10 बार गहरी सांस अंदर लें और छोड़ें। इसे तब तक भी कर सकते हैं जब तक कि आपकी इच्छा दूर न हो जाए।
  • सिगरेट को मुंह से लगाने की बजाय डब्ल्यूएचओ के मुताबिक पानी खूब पीते रहें। इससे भी आपको सिगरेट और तंबाकू को खुद से दूर रखने में मदद मिलेगी।
  • कुछ अन्य गतिविधियों में भी खुद को उलझा कर रखने का प्रयास करें। आप चाहें तो बाथरूम के झरने में नहा सकते हैं। कुछ रोचक पढ़ सकते हैं। घर के अंदर, छत पर या फिर घर के बगीचे में टहल सकते हैं। मनचाहा संगीत भी सुन सकते हैं।
  • अपने संपर्क के किसी काउंसेलर की मदद लेकर भी अपनी इस लत को दूर रखने का प्रयास कर सकते हैं।
  • अपने दिमाग में यह भी बैठा लें कि आपकी वजह से आपके परिवार पर भी आंच आ सकती है। इसलिए कम-से-कम यदि अपने परिवार से भी प्यार है तो तंबाकू से अभी तोबा कर लें, क्योंकि आप यदि संक्रमण का शिकार होते हैं तो संभव है कि आपका परिवार भी इससे न बच पाए।

अस्वीकरण (Disclaimer):

इस वेबसाइट पर प्रकाशित स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां केवल सूचनात्मक उद्देश्य के लिए हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं हैं। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं या ऐसी किसी समस्या का आपको संदेह है, तो अपने पारिवारिक चिकित्सक या अन्य उपयुक्त चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आप किसी हेल्थ इमरजेंसी का सामना कर रहे हैं या इसका आपको संदेह है, तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं।



error: Content is protected !!