जानिए, कोरोना क्वारंटाइन के दौरान कैसा हो आपका खान-पान और किस तरह करें इंतज़ाम?
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

How should you be eating during Corona Quarantine?

कोरोना क्विक अपडेट

  • स्वास्थ्य मंत्रालय के 14 मार्च 2021 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अभी कोरोना के 210544 एक्टिव केस हैं, 10989897 लोग ठीक हो चुके हैं और 158607 की मृत्यु हो चुकी है।
  • वेबसाइट वर्ल्डमीटर्स.इनफो के मुताबिक, भारत कोरोना से मृत्यु के मामले में अमेरिका, ब्राजील और मेक्सिको के बाद चौथे स्थान पर है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना से पूरी दुनिया के 223 देशों और इलाकों में अब तक 118,754,336 लोग संक्रमित हुए हैं और 26,34,370 लोग दम तोड़ चुके हैं।
  • कोरोना के बारे में अफवाहों से बचने और पल-पल की सही जानकारी व ख़बरें प्राप्त करने के लिए जुड़े रहें https://tanman.org/ के साथ।

कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण की जिन्हें आशंका है, उन्हें खुद को क्वारंटाइन (quarantine) करने की जरूरत होती है। ऐसे में इस दौरान खानपान का भी मुद्दा महत्वपूर्ण होता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि यदि आपको भी खुद को क्वारंटाइन करना पड़ रहा है यानी कि 14 दिनों के लिए एकांतवास में रहना पड़ रहा है, तो इस दौरान आपका खानपान कैसा होना चाहिए।

क्वारंटाइन से पहले दो हफ्ते के भोजन का इंतज़ाम कर लें

  • इस बारे में Read It Before You Eat It – Taking You from Label to Table) नामक किताब की लेखिका और डायटीशियन बोनी टाॅब डिक्स (Bonnie Taub-Dix) का कहना है कि क्वारंटाइन में जाने से पहले आपको दो हफ्ते के लिए भोजन की व्यवस्था कर लेनी चाहिए। ऐसा नहीं है कि आपको चिंतित होने की जरूरत है और इस पर बहुत पैसे खर्च करने की जरूरत है, लेकिन यदि आप पर्याप्त खाद्य सामग्री जमा कर लेते हैं तो इससे अपको इसकी चिंता नहीं सताएगी।
  • जैसे ही संक्रमण की आशंका हो, क्वारंटाइन में जाने से पहले गैर-जरूरी चीजें और एक्सपायरी डेट वाली सारी चीजें हटा देनी चाहिए। प्रोटीन देने वाली चीजें, जैसे कि बींस, सब्जियां, फल, टमाटर का साॅस, ब्रेड, चावल, गेहूं, बादाम, ऑलिव ऑयल और नट बटर आदि जमा कर लेने चाहिए।

सबसे पहले ताजा खाद्य सामग्री का करें इस्तेमाल

  • Academy of Nutrition and Dietetics की डायटीशियन पस्सेरेलों (Passerrello) के मुताबिक इस दौरान सबसे पहले आपको उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो ताजा हैं। फल और सब्जियों आदि का सेवन आप पहले कर सकते हैं।
  • यह एक अच्छा वक्त है अदरक और प्याज मिलाकर भोजन करने का, क्योंकि इनसे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसका भले ही कोई प्रमाण नहीं कि ये आपको कोरोना वायरस से बचाएंगे, लेकिन ये हेल्दी हैं, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता।
  • इस दौरान आपको आलू, शकरकंद, प्याज, नींबू आदि का सेवन करना चाहिए। किसी चीज की एक्सपायरी डेट नहीं लिखी है, तो उसे सूंघ कर या फिर हल्का टेस्ट करके चेक करें लें। कई बार डिब्बे को खोलने-बंद करने से इसमें हवा चली आती है और चीजें खराब होने की आशंका रहती है। ऐसे में एक्सपायरी डेट दूर रहने पर भी चीजें खराब हो सकती हैं।

सोडियम वाले खाद्य पदार्थों का कम करें इस्तेमाल

  • खाद्य सामग्री को संरक्षित रखने के लिए और फ्लेवर डालने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। डब्बा बंद खाद्य पदार्थों में इसे डाला जाता है।
  • ज्यादा नमक खाने की वजह से मोटापे का खतरा रहता है। इसकी वजह से बेहोशी तक आती है और इसके अलावा भी कई तरह की परेशानियां शरीर में हो सकती हैं। ऐसे में कम सोडियम वाले खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें तो बेहतर होगा।
  • बींस या सब्जी आदि को इस्तेमाल करने से पहले धो जरूर लें। स्वाद के लिए नमक के कई विकल्प जैसे कि अजवायन, तुलसी, अजवायन के फूल आदि को भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है। काली मिर्च, मिर्च पाउडर, हल्दी जैसे मसाले भी प्रयोग में लाये जा सकते हैं।

पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स को न भूलें

  • पानी अधिक मात्रा में आपको पीते रहना है।
  • स्पोर्ट्स ड्रिंक भी ली जा सकती है, क्योंकि इनसे कैलोरी और ऊर्जा मिलती है।
  • कई बार ऐसी स्थिति हो सकती है कि स्वच्छ पीने के पानी की समस्या हो तो ऐसे में आपको कम सोडियम वाले खाद्य पदार्थों का सेवन और जरूरी बन जाता है, ताकि आपके शरीर को ज्यादा पानी की आवश्यकता न पड़े।
  • इसलिए क्वारंटाइन से पहले हर तरह की खाद्य सामग्री के साथ पेय पदार्थों को लेकर भी ठीक से प्लानिंग कर लेना बहुत ही जरूरी है।

प्राथमिकता के अनुसार यह तय कर लें कि आप और आपका परिवार क्या खाना चाहता है

  • डायटीशियन पस्सेरेलों के अनुसार क्वारंटाइन से पहले आपको उन चीजों का स्टाॅक कर लेना चाहिए, जो आपको और आपके परिवार को खाना पसंद हो और जिन रेसेपी को आप तैयार कर पाने में या पका पाने में सक्षम हैं।
  • कई बार अस्वस्थ होने की स्थिति में आपके पास कुछ बनाने की ऊर्जा नहीं भी रह सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप रेडिमेड खाने-पीने वाली चीजों को भी खरीद कर रख लें। साथ ही किचन में भोजन पकाने के लिए जरूरी बर्तन आदि को भी जमा कर लेना न भूलें।

अस्वीकरण (Disclaimer):

इस वेबसाइट पर प्रकाशित स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां केवल सूचनात्मक उद्देश्य के लिए हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं हैं। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं या ऐसी किसी समस्या का आपको संदेह है, तो अपने पारिवारिक चिकित्सक या अन्य उपयुक्त चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आप किसी हेल्थ इमरजेंसी का सामना कर रहे हैं या इसका आपको संदेह है, तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं।



error: Content is protected !!