कोरोना वायरसः बार-बार हाथ धोने से रूखे हो रहे हाथ तो अपनाएं ये टिप्स
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Tips for preventing your drying hands from frequent washing effect

कोरोना वायरस का संक्रमण इस वक्त तेजी से फैल रहा है और इससे बचाव के लिए बार-बार साबुन से हाथ धोने या सैनिटाइजर रगड़कर हाथों को साफ करने की सलाह दी जा रही है। हालांकि एक सच ये भी है कि बार-बार साबुन से हाथ धाने के कारण हाथों की त्वचा रूखी पड़ने लगती है। उसी तरह से सैनिटाइजर का भी अत्यधिक इस्तेमाल त्वचा के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि इसकी वजह से हाथों की त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिससे आप बार-बार हाथों धोकर अपने आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से भी बचा सकते हैं और साथ में हाथों की त्वचा की रक्षा करते हुए इन्हें मुलायम और सुंदर भी बनाये रख सकते हैं।

गुनगुने पानी से धोएं हाथ (Wash With Warm Water)

  • हाथों को साबुन से धोते वक्त आपको 20 सेकेंड तक इसे अच्छी तरह से रगड़ना होता है। इससे आपके हाथों की त्वचा से प्राकृतिक तेल बाहर निकल आता है और यह रूखी हो जाती है।
  • हालांकि, यदि आप ठंडे पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके हाथ मुलायम बने रहते हैं।

माॅश्चराइजर वाले साबुन का करें इस्तेमाल (Use A Soap That Contains Moisturisers)

  • बाजार में ऐसे कई साबुन मिल जाते हैं, जिनमें माॅश्चराइजर होते हैं। आपकी त्वचा को ये साबुन मुलायम बनाये रखने में मदद करते हैं।
  • जितना हो सके ऐसे ही साबुन को आपको इस्तेमाल में लाना चाहिए। बहुत से साबुन में पीएच अधिक मात्रा में होता है।
  • इससे हाथों की त्वचा अनावश्यक रूप से रूखी हो जाती है। ऐसे में लिक्विड साबुन का भी इस्तेमाल करना बेहतर होता है।

हाथों को धोने के बाद माॅश्चराइजर लगा लें (Use A Moisturize After Washing Your Hands)

  • ऐसा करने से आपके हाथ मुलायम बने रहेंगे। बार-बार हाथ धोने से हाथों की त्वचा टाइट और रूखी हो जाती है। इसलिए हाथों को धाने के तुरंत बाद आपको इस पर अधिक मात्रा में हाथों की क्रीम लगाने की आवश्यकता होती है।
  • इससे आपके हाथों की त्वचा पर एक रक्षात्मक परत भी बन जाती है और यह त्वचा को मुलायम बनाये रखने में भी मदद करता है। यही नहीं, इससे त्वचा की सुंदरता और इसकी दमक भी बढ़ जाती है।

ग्लव्स आ सकते हैं काम (Gloves could be helpful)

  • हाथों को माॅश्चराइज करने के बाद आप ग्लव्स भी पहन सकते हैं।
  • इससे आपके हाथ लंबे समय तक माॅश्चराइज रह सकते हैं।
  • साथ ही इससे हाथों को आगे होने वाले संभावित नुकसान से भी बचा जा सकता है।

सोख कर हाथों को सुखाएं (Blot Dry)

  • यह बहुत ही जरूरी है। हाथों को धोने के बाद जब आप सुखाते हैं तो आपको इन्हें किसी तौलिये से रगड़कर पोछना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे न केवल आपके हाथों की त्वचा रूखी हो सकती है, बल्कि इसे नुकसान भी पहुंच सकता है।
  • सबसे अच्छा होता है पानी को सोख कर हाथों को सुखाना। ऐसे में पेपर टाॅवल सबसे अच्छे और स्वच्छ भी होते हैं।
  • वैसे कपड़ों वाले टाॅवल को भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि इससे भी आप पानी को सोख कर ही हाथों को सुखाने की कोशिश करें, इससे रगड़ कर नहीं। हां, अपने हाथों को अच्छी तरह से सुखा जरूर लें।

अस्वीकरण (Disclaimer):

इस वेबसाइट पर प्रकाशित स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां केवल सूचनात्मक उद्देश्य के लिए हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं हैं। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं या ऐसी किसी समस्या का आपको संदेह है, तो अपने पारिवारिक चिकित्सक या अन्य उपयुक्त चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आप किसी हेल्थ इमरजेंसी का सामना कर रहे हैं या इसका आपको संदेह है, तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं।



error: Content is protected !!