11 चीज़ें जो कोरोना का शक होने पर घर में करनी हैं ज़रूरी
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

कोरोना क्विक अपडेट

  • स्वास्थ्य मंत्रालय के 15 मई 2021 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अभी कोरोना के 3673802 एक्टिव केस हैं, 20432898 लोग ठीक हो चुके हैं और 266207 की मृत्यु हो चुकी है।
  • वेबसाइट वर्ल्डमीटर्स.इनफो के मुताबिक, भारत कोरोना से मृत्यु के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे स्थान पर है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना से पूरी दुनिया में अब तक 16,15,13,458 लोग संक्रमित हुए हैं और 33,52,109 लोग दम तोड़ चुके हैं।
  • कोरोना के बारे में अफवाहों से बचने और पल-पल की सही जानकारी व ख़बरें प्राप्त करने के लिए जुड़े रहें https://tanman.org/ के साथ।

11 things to manage your health at home if you have possible COVID-19

कोरोना महामारी के इस संकट के दौरान हर कोई अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित है। खासकर जिन लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का शक हो, उनके लिए यहां हम 11 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और सेंटर फाॅर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंटेशन (CDC) के मुताबिक घर में करना जरूरी है।

  1. घर पर रहें। स्कूल न जाएं। सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचें। जरूरी होने पर यदि बाहर जाना ही पड़े, तो किसी भी तरह के पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने से बचें, जहां एक-दूसरे से सटकर आपको बैठना पड़े।
  2. अपने लक्षणों का ध्यानपूर्वक अवलोकन करते रहें। यदि आपके लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो तुरंत अपने फैमिली डाॅक्टर या हाॅस्पिटल से संपर्क करें।
  3. आराम करें और अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें।
  4. यदि खांसी हो रही हो या छींक आ रही हो, तो इस दौरान मुंह और नाक को ढंक ज़रूर लें।
  5. अपने हाथों को नियमित अंतराल पर साफ करते रहें। साबुन या हैंड वाश से हाथों को 20 सेकेंड तक रगड़-रगड़ तक धोएं। यह संभव न हो तो हैंड सेनेटाइजर का प्रयोग करें, जिसमें कम-से-कम 60 फीसदी मात्रा अल्कोहल की हो।
  6. जितना संभव हो सके, आप खुद को एक विशेष कमरे में रखें और घर के बाकी लोगों से दूर रहें। साथ ही यदि उपलब्धता हो, तो आपके पास एक अलग बाथरूम भी होना चाहिए।
  7. यदि आपको लोगों के साथ रहने या बाहर जाने की जरूरत पड़ती है तो आपको मास्क जरूर पहन लेना चाहिए या फिर मोटे या तीन तह वाले कपड़े से अपने चेहरे को ढंक लेना चाहिए।
  8. अपनी व्यक्तिगत इस्तेमाल की चीजों जैसे कि बर्तन, तौलिये और बेड आदि को दूसरों के साथ शेयर न करें।
  9. जो भी सतह जैसे कि काउंटर, टेबुल की ऊपरी सतह, दरवाजों के हैंडल आदि को आप छूते हैं, उन्हें साफ करते रहना चाहिए। सैनिटाइजिंग स्प्रे का इस्तेमाल भी आप सफाई के लिए कर सकते हैं।
  10. यदि आपने डाॅक्टर से मिलने के लिए समय लिया हुआ है तो अपने डाॅक्टर या हाॅस्पिटल को समय रहते काॅल कर दें और उन्हें बता दें कि आपको कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने की शंका है।
  11. मेडिकल इमरजेंसी होने पर आप कोरोना के हेल्पलाइन नंबर, जो कि आपको स्थानीय स्तर पर उपलब्ध कराये गये हैं, उन पर फोन करके जानकारी दे दें कि आपको कोविड-19 का शिकार होने की आशंका हो रही है।

डाॅक्टर से कब मिलें (When to Seek Medical Attention)

  • जब सांस लेने में दिक्कत होने लगे
  • दिल में दर्द का एहसास हो
  • दिल में भारीपन महसूस हो
  • कन्फ्यूजन की स्थिति पैदा हो जाए
  • उठने-बैठने में दिक्कत होने लगे
  • चेहरे पर पीलापन नजर आने लगे
  • बुखार आ जाए

उपरोक्त लक्षणों के अलावा भी यदि कोविड-19 के कोई और लक्षण नजर आते हैं या शरीर में ज्यादा परेशानी महसूस हो रही हो, तो आपको बिना किसी देरी के या तो डाॅक्टर से संपर्क करना चाहिए या फिर सरकार के कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर पर सहायता मांगनी चाहिए।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!