इन 10 तरीकों से दूर करें कोरोना वायरस से अपना डर
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

10 Ways to Ease Your Corona Virus Anxiety

कोरोना वायरस को लेकर बहुत से लोग ज्यादा ही घबराए हुए हैं। घबराने वाली बात भी है, क्योंकि वायरस का संक्रमण अभी भी थमा नहीं है। ऐसे में यहां हम आपको 10 तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनका पालन करके कोरोना वायरस के डर को आप खुद से दूर रख सकते हैं।

1- जानकारी रखें

सही जानकारी रखें इसके बारे में। फैक्ट चाहे अच्छा हो या बुरा, इसकी जानकारी रखेंगे तो आपका दिमाग स्थिर रहेगा। अन्यथा, कल्पना करने से दिमाग लगातार इसी में उलझा रहेगा, जिससे तनाव पैदा होगा। कोरोना के बारे में सही जानकारी के लिए

  • अपनी प्रिय वेबसाइट https://tanman.org/ के आर्टिकल्स पढते रहें।
  • साथ ही, भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट https://www.mohfw.gov.in/
  • और विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट https://www.who.int/ देखते रहें।
  • इसके अलावा भारत सरकार के व्हाट्सएप नंबर +91-90131-51515 से भी जुड़ जाएं।

2- महामारी से बचने के लिए “क्या करें” और “क्या नहीं करें” की लिस्ट बनाएं

इसे लेकर चिंतित होने से बेहतर होगा कि महामारी को लेकर आप एक लिस्ट बना लें कि आपको इससे बचने के लिए क्या करना और क्या नहीं करना है। साथ ही पूरे अनुशासन के साथ आपको इनका पालन करना है। फिर देखिए, आपको डर नहीं लगेगा।

3- पहचान करें कि चिंता किस चीज से हो रही आपको

बेहतर होगा कि आप यह पता करें कि किस चीज से विशेषकर आप खुद को परेशान पा रहे हैं। उसकी पहचान करके उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी हासिल कर लें और फिर उसके अनुसार बचाव का उपाय कर लें। आपका डर दूर हो जायेगा।

4- अपना बचाव करने में शरमाएं नहीं

कोरोना वायरस से बचने के लिए जरूर कदम उठाते वक्त कई बार डर यह सताता है कि कोई देखेगा ऐसा करते तो क्या करेगा? अपनी इस शरम को दूर कीजिए। बचाव के लिए आप जो कर रहे हैं, वह सही है।

5- मदद मांगने में हिचकें नहीं

यदि आपको अधिक टेंशन हो रही है या फिर संक्रमण की आशंका है तो मदद मांगने से हिचकें नहीं। लोगों से बात करके आप अपनी टेंशन दूर कर सकते हैं, जबकि संक्रमण की आशंका में मदद मांगकर जांच करवाकर आप अपने डर को दूर कर सकते हैं। 24×7 मेडिकल हेल्प के लिए आप बेहिचक भारत सरकार से संपर्क करें।

  1. केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर- +91-11-23978046
  2. हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर – 1075
  3. हेल्पलाइन ई-मेल- ncov2019@gov.in
  4. कोरोना वायरस के लिए अपने-अपने राज्य का हेल्पलाइन नंबर जानने के लिए यहां क्लिक करें

6- अपने लोगों से फोन और इंटरनेट पर कनेक्टेड रहें

फिजिकल सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है, मगर फोन, इंटरनेट आदि के जरिये अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, पड़ोसियों और जानकारी देने वालों से जुड़े रहेंगे, तो आपको कोरोना वायरस का डर ज्यादा नहीं सतायेगा, क्योंकि आपका ध्यान बंटा रहेगा।

7- सोशल मीडिया से बनाएं थोड़ी दूरी

सोशल मीडिया में बहुत से पोस्ट्स चिंता फैलाने वाला काम कर रहे हैं। इन्हें पढ़-पढ़कर यदि आपको चिंता हो रही है तो सोशल मीडिया से थोड़ी बना लें। इससे आपका तनाव बहुत हद तक कम हो जायेगा।

8- खबरें ज्यादा न पढ़ें

ज्यादा खबरें पढ़ते रहने या टीवी पर देखते रहने से भी डर पैदा हो रहा है। ऐसे में आप थोड़ा ब्रेक ले सकते हैं खबरों को पढ़ने से। इसकी बजाय सतर्क और सावधान रहें और बाकी चीजों में मन लगाएं। डर दूर हो जायेगा।

9- ज्यादा न थकें

दरअसल डर चिंता के कारण पैदा होता है। ऐसे में यदि आप थोड़ा वक्त व्यायाम व ध्यान के लिए भी निकाल लें और घर के गार्डन या फिर छत पर खुली हवा में थोडा वक्त बिताएं तो इससे आपका तनाव और आपकी चिंता दूर होगी। इन चीजों से आपका डर भी दूर होगा।

10- सबसे खराब परिस्थिति के लिए मानसिक रूप से तैयार हों

यह सोच लें कि सबसे खराब क्या हो सकता है? इसके बाद आपको कोई भी डर नहीं सताने वाला, क्योंकि अंतिम परिणाम आपने सोच लिया है और उससे बुरा कुछ नहीं होने वाला। आप उसके लिए मानसिक रूप से तैयार हैं।

अस्वीकरण (Disclaimer):

इस वेबसाइट पर प्रकाशित स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां केवल सूचनात्मक उद्देश्य के लिए हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं हैं। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं या ऐसी किसी समस्या का आपको संदेह है, तो अपने पारिवारिक चिकित्सक या अन्य उपयुक्त चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आप किसी हेल्थ इमरजेंसी का सामना कर रहे हैं या इसका आपको संदेह है, तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं।



error: Content is protected !!