इन 7 घरेलू उपायों से कर सकते हैं पागलपन के दौरे का इलाज
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

7 Home Remedies To Treat Frenzy disease

कई बार ऐसा होता है कि लोगों को पागलपन (madness) का दौरा पड़ने लगता है। इसे उन्माद (frenzy) की स्थिति भी कहते हैं। ऐसा वात और कफ की अधिकता से भी हो सकता है और दिमाग में गर्मी चढ़ने से भी। यहां हम आपको 7 ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप पागलपन के दौरे का घर में ही इलाज कर सकते हैं।

  1. वात और कफ (cough) अधिक हो जाने की वजह से यदि पागलपन का दौरा पड़ रहा है तो ऐसे में तुलसी के पत्ते को सूंघना या फिर तुलसी का पत्ता (Tulsi leaves) खाना श्रेयस्कर माना जाता है।
  2. इसके अलावा तुलसी का रस निकाल कर मरीज की छाती और उसकी कनपटियों पर भी मलने से आराम मिलता है।
  3. उन्माद के प्रभाव को कम करने के लिए सुबह खाली पेट (empty stomach) में पांच तुलसी के पत्ते चबाना भी लाभकारी माना जाता है।
  4. दिमाग के गर्मी चढ़ने के कारण जब दौरा पड़ने लगे तो ऐसे में मरीज को रोजाना सुबह ताजे पानी के साथ तुलसी के पांच पत्ते और काली मिर्च के पांच दाने खाने के लिए दें। इससे पागलपन का इलाज हो जायेगा।
  5. प्याज (onion) की मदद से भी इसका इलाज संभव है। प्याज का रस निकालकर मरीज की आंखों में ठीक उसी तरह से लगा सकते हैं, जैसे कि काजल लगाते हैं। इससे तुरंत आराम मिल जाता है। हालांकि, इस दौरान इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि जिस बर्तन में प्याज को पीसा जा रहा है, वह पूरी तरह से साफ हो और उसमें कोई मसाला नहीं लगा हुआ हो। अन्यथा आंखों को नुकसान पहुंच सकता है।
  6. आंवले (gooseberry) के जरिये भी इसका इलाज किया जा सकता है। इसके लिए 30 ग्राम त्रिफला यानी कि हरड़, बहेड़ा और आंवला, 20 ग्राम तांबा, 10 ग्राम चांदी, 10 ग्राम लौह भस्म, 10 ग्राम वायविडंग और 10 ग्राम सेंधा नमक लेना होगा। इन्हें बारीक यानी कि मैदे की तरह पीस लेना है। इसमें आधा चम्मच शहद मिला देना है। इससे लाभ मिलता है। इससे मस्तिष्क काबू में रहता है। साथ ही स्मरण शक्ति भी ठीक रहती है।
  7. तांबा और चांदी के उपलब्ध न होने की स्थिति में इन्हें छोड़कर भी चूर्ण तैयार किया जा सकता है।

पागलपन का दौरा ठीक करने के बारे में वीडियो देखें (Watch video)

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!