नाक से खून बहना रोकने के टॉप 10 घरेलू उपाय
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 10 Home Remdies for Nose Bleeding

कई लोगों की नाक (nose) से खून बहता (bleeding) है। ऐसे में वे एकदम परेशान हो जाते हैं। खासकर गर्मी के मौसम में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। मेडिकल भाषा में नाक से खून आने एपिस्टेक्सिस कहते हैं, जबकि आम भाषा में इसे नकसीर कहा जाता है।

क्या होता है नकसीर में? (What happens in nose bleeding)

दरअसल नाक के अंदर जो रक्त वाहिकाएं (blood vessels) होती हैं, वे जब किसी वजह से घायल हो जाती हैं या फिर गर्मी की वजह से फट जाती हैं तो उनमें से खून का रिसाव होने लगता है। यदि खून 20 मिनट से भी ज्यादा देर तक खून बहता रहे तो ऐसे में डॉक्टर (doctor) से संपर्क करना जरूरी हो जाता है।

नकसीर की वजह (Reasons behind nose bleeding)

  1. एलर्जी (allergy) की वजह से।
  2. सांस (breath) लेने में तकलीफ की वजह से भी यह हो सकता है।
  3. यदि आप ज्यादा जोर लगाकर नाक साफ करते हैं, तब भी नाक से खून आने की समस्या हो जाती है।

दो प्रकार की नकसीर (Two type of nose bleeding)

नाक से खून निकलने की समस्या आम तौर पर दो तरह की होती है।

  • पहली होती है इंटीरियर (interior) जो कि ज्यादातर मामलों में देखी जाती है। इसका इलाज घरेलू उपायों से हो सकता है।
  • दूसरा प्रकार पोस्टीरियर (posterior) है। इसके इलाज के लिए डॉक्टर की मदद लेनी पड़ती है।

नकसीर को रोकने के Top 10 घरेलू उपाय (Top 10 Home treatment of nose bleeding)

  1. रूई को सेब (apple) के सिरके में भिगो लें। उसके बाद इसे नाक के अंदर लगा दें। सेब का सिरका नाक के अंदर जो रक्त वाहिकाओं होती हैं, उसे संकुचित कर देता है, जिससे नाक से खून का बहना बंद हो जाता है।
  2. प्याज (onion) के रस में भी यदि आप रुई डाल कर उसे नाक के अंदर लगा लेते हैं तो इससे भी नाक का खून बहना रुक जाता है। साथ में प्याज को काटकर उसे सूंघने से भी बड़ा आराम मिलता है।
  3. बिच्छू जब काट लेता है तो हर्बल तरीके से बिच्छू बूटी (nettle) से उसका इलाज किया जाता है। बिच्छू बूटी की पत्तियों को यदि पानी में उबालकर उसमें रुई डुबोकर उसे नाक के अंदर लगाया जाए तो यह भी नाक से निकल रहे खून को बंद कर देता है। इसमें मौजूद हेमोस्टेटिक एजेंट खून रोकने में सहायक होता है।
  4. यदि आप गर्म पानी में लाल मिर्च (red chili) घोल कर पी लेते हैं तो इससे भी नाक से खून आना तत्काल बंद हो जाता है, क्योंकि लाल मिर्च कोशिकाओं को उत्तेजित करने का काम तो करती ही है, साथ में रक्त के प्रवाह को भी अच्छी तरह से नियंत्रित करती है।
  5. दालचीनी (Cinnamon) की छाल को यदि आप पानी में रात भर भिगो देते हैं और अगली सुबह रूई को उस में डुबोकर उसे आप अपनी नाक के अंदर प्रभावित जगह पर लगाते हैं तो उससे भी नाक से खून आना रुक जाता है।
  6. गर्मी के दिनों में यदि आपको नाक से खून निकलने की समस्या होती है तो इसका एक बहुत अच्छा उपाय यह है कि धनिए (coriander) के तेल या फिर इसके रस को आप नाक के अंदर लगाते रहें। इससे जो नमी पैदा होती है, उससे नाक से खून नहीं निकलता है। इसके अलावा धनिये के पत्ते का पेस्ट तैयार करके इसे आप यदि अपने सिर पर भी लगा लेते हैं, तब भी बड़ा आराम मिलता है।
  7. तुलसी (Tulsi) में कितने औषधीय गुण हैं, यह किसी से छुपा नहीं है। तुलसी के पत्ते को पीसकर भी यदि नाक के अंदर लगाया जाए तो इससे भी नाक से खून बहना रुक जाता है। तुलसी के पत्ते को चबाने से भी इसमें आराम मिलता है।
  8. यदि आप एक गिलास पानी लेकर उसमें आधा चम्मच नमक (salt) और आधा चम्मच बेकिंग सोडा (baking soda) मिला दें और फिर इसका स्प्रे बनाकर दिन भर में 3 से 4 बार अपनी नाकों के अंदर स्प्रे कर लें तो इससे भी नाक से खून बहना बंद हो जाता है।
  9. यदि आपकी नाक में से खून बहना शुरू हो गया है तो तुरंत बर्फ (ice) का टुकड़ा नाक के ऊपर रख लें। साथ ही ठंडा पानी भी पीएं। ऐसा करने से नाक के अंदर की रक्त वाहिकाओं संकुचित हो जाती हैं और खून निकलना बंद हो जाता है।
  10. नाक से यदि खून बह रहा है तो इसे रोकने के लिए आपको एक गिलास पानी में नमक डालकर खारा घोल बना लेना चाहिए और इसे फिर नाक के अंदर डालना चाहिए। इससे भी खून का बहना रुक जाता है।

नकसीर रोकने के लिए आवश्यक खान-पान

  • आपको पालक और हरी सब्जियां (green vegetables) खूब खानी चाहिए, क्योंकि इनमें विटामिन के (vitamin K) होता है, जिससे की नाक से खून बहने की समस्या नहीं होती है।
  • साथ में आपको विटामिन सी (vitamin C) से भरपूर चीजें जैसे कि नींबू (melon) और संतरा (orange) आदि का भी सेवन करना चाहिए, क्योंकि विटामिन सी भी यदि शरीर में संतुलित मात्रा में मौजूद हो तो नाक से खून बहने की समस्या नहीं होती है।
  • गर्मी के दिनों में यदि आप पानी (water) जमकर पीते हैं तो आपका शरीर डिहाईड्रेट होने से बच जाता है। ऐसे में आपके नाक से खून निकलने की भी शिकायत नहीं होती है।

नकसीर ठीक करने के उपाय के लिए वीडियो देखें (Watch Video)

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!