पैर की बदबू से हैं परेशान तो इन 11 घरेलू उपायों से तुरंत होगा फायदा
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

How to get rid of feet odor?

यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं, जिनके पैरों (feet) से बदबू (odor) आती है और इस वजह से आपको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच शर्मिंदा होना पड़ता है, तो यहां हम आपको बता रहे हैं की पैरों की बदबू को आप कैसे दूर कर सकते हैं? इसे पढ़ने के बाद आप बेहिचक होकर दूसरों के सामने अपने पैरों से जूते और मोजे निकाल कर उनके बीच बैठ पाएंगे।

क्यों आती है पैरों से बदबू? (Reasons of feet odor)

जब आप दिन भर अपने पैर में जूते और मोजे चढ़ाए रहते हैं तो ऐसे में पैरों से बदबू आने की शिकायत पैदा हो जाती है। खासकर पसीने में जो बैक्टीरिया (bacteria) होते हैं, वे प्रतिक्रिया (reaction) करके इस बदबू को और बढ़ा देते हैं।

इन 11 उपायों से दूर करें पैरों की बदबू (Ways to get rid of feet odor)

  1. शरीर की दुर्गंध को दूर रखने के लिए आप परफ्यूम (perfume) और स्प्रे (spray) रखते हैं। कोशिश करें कि अपनी जूते और मोजे पर भी इनका छिड़काव करें। इससे पैरों की बदबू दूर रहेगी।
  2. कहीं भी जाने से पहले जब आप जूते (shoes) और मोजे (shocks) पहनते हैं तो उससे पहले आपको अपने पैरों को अच्छे साबुन से साफ कर लेना चाहिए और इसमें एंटीफंगल पाउडर (anti-fungus powder) छिड़क देना चाहिए। इससे जूते-मोजे पहनने के बाद भी दिन भर आपके पैरों में पसीना (sweat) कम आता है और पैरों में बदबू भी नहीं होती है।
  3. गर्मी के दिनों में आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप ज्यादा चुस्त जूते ना पहनें। ढीले जूते पहनने से पैरों में पसीना कम आता है। साथ ही चमड़े और प्लास्टिक (plastic) के जूतों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इससे भी आप पैरों की बदबू को दूर रख सकते हैं।
  4. मोजे हमेशा आपको साफ किए हुए (cleaned) ही पहनने चाहिए। मोजे कॉटन के हों तो बेहतर होगा। साथ ही मोजे को आपको हर दिन बदलना चाहिए।
  5. पानी को गर्म करके इसमें आपको एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा (baking soda) मिला लेना है और इसमें पैरों को डुबोाकर रखना है। करीब एक हफ्ता तक ऐसा करने से आपके पैरों की दुर्गंध दूर हो जाती है, क्योंकि बेकिंग सोडा पसीने में मौजूद पीएच को समाप्त कर देता है और इससे दुर्गंध फैलाने वाले बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं।
  6. लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदें जब आप गर्म पानी में मिलाकर उसमें 10 से 15 मिनट तक अपने पैरों को डुबो कर रखते हैं तो कुछ दिनों में इससे भी पैरों की बदबू से निजात मिल जाती है। लैवेंडर (lavender) के तेल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि फंगस से लड़ते हैं और पैरों की बदबू को दूर कर देते हैं।
  7. सेंधा नमक में मैग्नीशियम सल्फेट (magnesium sulfate) होने की वजह से जब आप गर्म पानी में दो चम्मच सेंधा नमक डालकर रात में सोने से पहले पैरों को उसमें डुबोकर रखते हैं तो इससे इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण के कारण पैरों की बदबू दूर रहती है।
  8. आप चाहें तो बेबी पाउडर (baby powder) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि यह भी पसीने को सोख लेता है, जिससे पैरों से बदबू नहीं आती है।
  9. पैरों में जो बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया होते हैं, वे काली चाय यानी कि ब्लैक टी (black tea) में मौजूद टैनिक एसिड से नष्ट हो जाते हैं। इसलिए आपको ब्लैक टी बना लेनी चाहिए और 15 से 20 मिनट तक आपको इसमें अपने पैरों को डाल कर रखना चाहिए।
  10. जूते-मोजे पहनने से पहले यदि आप अपने पैरों में नींबू (melon) का रस लगा लेते हैं तो इससे भी पसीने निकलने वाले जो छेद आपकी त्वचा में होते हैं, वे बंद हो जाते हैं। इससे पैरों की बदबू को रोकने में मदद मिलती है।
  11. आप चाहें तो पैरों की बदबू को रोकने के लिए अदरक (ginger) का पेस्ट बना सकते हैं और इसे एक कप गर्म पानी में रखकर बाद में इसे पैरों में लगा सकते हैं। करीब 10 से 15 मिनट ऐसा करने से पैरों की बदबू चली जाती है, क्योंकि अदरक में बैक्टीरिया के विकास को रोकने की क्षमता होती है।

यूं रखें पैरों का ख्याल (Tips to take care of your feet)

  • हर रात जवाब सोने जा रहे हैं तो उससे पहले नमक डाले हुए गुनगुने पानी में पैरों को जरूर डुबो कर कुछ देर रख लें।
  • केवल अच्छी कंपनी के ही जूते और मोजे पहनें।
  • जूते पहनते समय ध्यान रखें कि आपके पैर पूरी तरीके से सूखे हुए हैं।
  • यदि आप पैरों को हमेशा साफ-सुथरा रखेंगे तो पैरों से बदबू नहीं आएगी।
  • मोजे की सफाई भी आपको नियमित रूप से करते रहनी चाहिए।
  • बेहतर होगा कि आपके पास जूते और मोजे की एक से अधिक जोड़ी मौजूद हो।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!