आंखों में खुजली हो रही हो तो आजमाएं ये 4 घरेलू उपाय
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 4 Home Remedies for Etching Eyes

तेज धूप, धूल और प्रदूषण एवं लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने की वजह से आंखों में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं, जिनकी वजह से अक्सर उनमें खुजली होती है या थकान महसूस होती है। लेकिन इनसे घबराने की जरूरत नहीं, बल्कि सही समय पर इनका सही इलाज करने की ज़रूरत है।

आंखों में होने वाली सामान्य समस्याएं

  1. खुजली होना।
  2. आंखों का ज्यादा लाल हो जाना।
  3. आंखों से पानी बहना।
  4. आखों की लीड में सूजन आ जाना।
  5. संक्रमण के कारण कंजंक्टीवाइटिस (Conjunctivitis) की परेशानी होना।

आंखों की परेशानियों की वजह

  1. देर तक कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करना।
  2. स्मार्टफोन की स्क्रीन को देर तक निहारना।
  3. तेज धूप में ज्यादा देर तक बाहर रहना।
  4. प्रदूषण की चपेट में रहना।
  5. पानी कम पीना।

ऐसे दें आंखों को आराम

  1. दोनों हाथों की हथेलियों को आपस में रगड़ कर गर्म करके इसे अपनी आंखों पर लगाएं। इससे आंखों की थकान मिटेगी।
  2. टी बैग को फ्रीजर में ठंडा करने के बाद पानी में डुबोकर आंखों पर रखें। त्वचा के लिए फायदेमंद माने वाले जाने वाले कैफीन की वजह से आंखों की खुजली और थकान दूर होने के साथ-साथ आंखों के चारों ओर बना काला घेरा भी मिट जाता है।
  3. रोजाना दो से तीन लीटर पानी पीने से आखों में डिहाइड्रेशन नहीं होता, जिससे लुब्रिकेशन की कमी के कारण जीरोफ्थलमिया यानी कि सूखी आंखों की समस्या (Eye dryness) नहीं होती।
  4. रुई के टुकड़े को गुलाब जल में डुबो कर आंखों पर लगाने से आंखों की खुजली, जलन और थकान जैसी परेशानियां दूर होने के साथ सिरदर्द की भी समस्या दूर हो जाती है।

आंख में खुजली हो तो क्या करें, यह जानने के लिए वीडियो देखें-

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!