खूनी दस्त के टॉप 4 घरेलू उपचार
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

4 Easy treatments of Bloody diarrhea

कई बार खराब खानपान (unhealthy diet) या फिर संक्रमण (infection) की वजह से खूनी दस्त की शिकायत हो जाती है। इसमें दस्त से खून आने लगता है, जिस वजह से कमजोरी भी होने लगती है। यदि आप भी खूनी दस्त (Bloody diarrhea) की समस्या से परेशान होते हैं, तो यहां हम आपको इसके इलाज का बेहद आसान उपाय बता रहे हैं।

  1. मीठी नीम (Neem) की छाल को बारीक पीस लें। इसे सूती कपड़े से छान लें और फिर इसे पी जाएं। खूनी दस्त में तो यह रामबाण की तरह है।
  2. खूनी दस्त का इलाज करने में कई बार डाॅक्टर और वैद्य काफी वक्त लगा देते हैं, लेकिन गाजर (carrot) और दूध (milk) मिलाकर पीने से 24 घंटे के अंदर खूनी दस्त बंद हो जाता है। इसके लिए आपको बस सुबह और शाम दूध और गाजर का रस सौ-सौ ग्राम मिलाकर पी जाना है। न केवल इससे खूनी दस्त रुक जायेगा, बल्कि जो खून की कमी हुई है, वह भी इससे दूर हो जाती है।
  3. खूनी दस्त के इलाज के लिए आप नींबू (lemon) की मदद भी ले सकते हैं। नाममात्र अफीम आपको लेना है। दूध में इसे घोल देना है और इसमें नींबू भी निचोड़ देना है। तीन बार इसे पी लेंगे तो बहुत आराम मिल जायेगा।
  4. इसके इलाज के लिए आप आम (mango) और जामुन (blackberry) की गुठली की गिरियां निकालकर पीस लीजिए। ध्यान रखें कि दो गिरी आम की तो 10 गिरी जामुन की हो। दोनों का जितना चूर्ण निकला है, उतना ही मिश्री भी इसमें मिला दीजिए। दस-दस ग्राम की चार पुड़िया तैयार कर लीजिए। दिन में चार बार इसे ताजे पानी में मिलाकर पी लीजिए, खूनी दस्त की विदाई हो जायेगी।

खूनी दस्त के उपचार के बारे में वीडियो देखें (Watch Video)

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!