ये 6 घरेलू उपाय आपको दाद से करेंगे आज़ाद
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

6 Home remedies for ringworm

गर्मी के दिनों में पसीने (sweat) या संक्रमण (infection) आदि की वजह से दाद की समस्या हो जाती है। इसका इलाज न किया जाए तो यह शरीर के जिस हिस्से में होता है, वहां वह फैलता चला जाता है। ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कि दाद का घरेलू इलाज आप किस तरह से कर सकते हैं।

ऐसे करें दाद का इलाज (Ways to treat Ringworm)

  1. यदि आपको शीशम की गीली लकड़ी मिल जाए तो आप इसे आग पर जला लें। इसके बाद इसके पिछले हिस्से से जो झाग बाहर निकलता है, उस झाग को आपको कुछ दिनों तक दाद पर लगाना है। इससे यह पूरी तरह से ठीक हो जाता है।
  2. इसका एक और उपाय यह है कि गेहूं के कुछ दाने आप ले लीजिए और कुछ देर तक इसे पानी में भिगो दीजिये। इसके बाद कुछ देर तक इसे हवा में रखिये और फिर ठंडे तवे पर रख लीजिए। इसके बाद लोहे का पल्टा आग में गर्म करके इसे गेहूं के दानों पर रखिए। किसी ईंट से गर्म पल्टे को आप जब दबाएंगे तो उससे तेल निकल जाएगा। इस तेल को यदि आप दिन में दो से तीन बार दाद पर लगाते हैं, तो इससे कुछ दिनों में ही दाद चला जाएगा।
  3. अंजीर (fig) का दूध भी इसमें बड़ा फायदेमंद होता है। इसे यदि आप दाद पर लगाते हैं तो दाद पूरी तरह से ठीक हो जाता है।
  4. दाद जैसे ही शुरू हो, उसके बाद यदि हर दिन सुबह में आप अपने मुंह की लार इस पर लगाते हैं तो इससे भी कुछ दिनों में दाद चला जाता है।
  5. यदि आप पालक (palak) और जूही की जड़ को नींबू के रस के साथ पीस लेते हैं और उसे दाद पर लगाते हैं तो इससे भी यह मिट जाता है।
  6. नींबू के रस में आप मूली (radish) के बीज को पीसकर गोली बना लीजिए। जब दाद हो तो नींबू के रस में इसे पीस लीजिए और दाद पर लगाइए। इससे भी दाद ठीक हो जाएगा।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!