निमोनिया के टॉप 4 प्राथमिक घरेलू उपचार
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 4 primary home remedies for Pneumonia

निमोनिया (Pneumonia) एक ऐसी बीमारी है, जिसका तुरंत उपचार किया जाना जरूरी है, वरना यह खतरनाक साबित हो सकता है। भारत में हर साल निमोनिया की वजह से करीब 3.7 लाख बच्चों की मौत हो जाती है। यहां हम आपको निमोनिया की बीमारी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने के अलावा इसके घरेलू उपचार के बारे में भी बता रहे हैं।

क्या है निमोनिया (What is Pneumonia)?

  1. यह फैलने वाली यानी कि संक्रामक बीमारी है।
  2. बच्चे और बुजुर्गों के इसकी चपेट में आने का खतरा अधिक होता है।
  3. यह दरअसल एक माइक्रोबियल इंफेक्शन (microbial infection) है और फेफड़े पर ही प्रभाव डालता है।
  4. बैक्टीरिया (bacteria) और फंगस (fungus) इसके लिए जिम्मेदार हैं।
  5. इससे जिंदगी भी खतरे में पड़ जाती है।

निमोनिया के लक्षण (Symptoms of Pneumonia)

  1. तेज बुखार (hight fever) आता है।
  2. खांसी (cough) भी होती है।
  3. फेफड़ों में सूजन (swelling in lungs) आ जाती है।

निमोनिया का उपचार (Treatment of Pneumonia)

  1. हल्दी में बैक्टीरिया को नष्ट करने वाला कुरकुमिन (Curcumin) नामक एक एंटीइंफ्लेमेंट्री और एंटीबैक्टीरियल तत्व मौजूद होता है। ऐसे में रोजाना एक चम्मच हल्दी एक गिलास दूध में मिलाकर पीने से लाभ मिलता है।
  2. मेथी के बीच को उबाल कर छानने के बाद ठंडा करके इसमें शहद (honey) मिलाकर दिन में दो से तीन बार पीने से भी राहत मिलती है। मेथी में पाये जाने वाले चिकित्सकीय गुण सूजन को घटा देते हैं।
  3. एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों के कारण लहसुन (garlic) का पेस्ट बनाकर छाती पर लगाने से और इसे चबा कर खाने से भी बड़ी राहत मिलती है। इससे फेफड़े के साथ गला भी साफ हो जाता है।
  4. यदि गर्म पानी में अदरक (ginger) का छोटा टुकड़ा मिलाकर उबाल कर दिन में दो से तीन बार पी लिया जाए तो इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेंट्री गुणों की वजह से माइक्रोब्स (microbes) से लड़कर यह राहत प्रदान करने का काम करता है। स्वाद के लिए इसमें शहद भी मिलाया जा सकता है।

उपरोक्त घरेलू उपचार प्राथमिक तौर पर राहत पहुंचाने के उद्देश्य से बताए गए हैं, अगर इनसे जल्दी राहत न मिले, तो बिना देर किए किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!