इन 10 तरीकों से घर में ही हो जाएगा गठिया का इलाज
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 10 home treatments for Arthritis

गठिया (arthritis) एक ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर के सभी जोड़ों में होने वाला दर्द एकदम बेचैन कर देता है। भोजन भी ठीक तरीके से पच नहीं पाता है। इसका जो कच्चा रस होता है, वह दरअसल जोड़ों में अटक जाता है। सूजन और दर्द तो होता ही है, साथ ही अंगों में अकड़न भी आ जाती है।

ऐसे करें गठिया का उपचार

  1. तुलसी (tulsi) के पत्ते और एरंड के पत्ते 25-25 ग्राम लेकर इसमें नमक मिलाकर इसे पीस लें। इसे हल्का गर्म करें और घुटनों पर बांध लें। तीन दिन तक ऐसा करने से लाभ मिलने लगेगा।
  2. राई का तेल 25 ग्राम लें और उसमें प्याज (onion) का रस भी इतनी ही मात्रा में मिला दें। घुटने और शरीर के अन्य जोड़ों पर इसकी मालिश करें। दो हफ्ते में ही काफी हद तक आराम मिल जायेगा।
  3. आंवले (gooseberry) का रस निकालें और पुराने घी में उसे अच्छी तरह से पका दें। इसे आपको पी जाना है। स्वाद ठीक न लगे तो आप अलग से शहद भी चाट लें। यदि आप इसे तीन हफ्ते तक करते हैं तो इससे भी बहुत हद तक आराम मिल जायेगा।
  4. सौंठ (nautical) 10 ग्राम लें और इसे 100 ग्राम पानी में उबाल लें। पानी का एक हिस्सा रह जाने पर इसे पी जाएं। इससे शरीर में मौजूद कच्चे रस के पक जाने से खून के संचार में जो बाधा आ रही है, वह दूर हो जाती है। इससे बहुत आराम मिल जाता है।
  5. सोंठ, काली मिर्च (Black pepper), लहसुन (ginger), सफेद जीरा (White cumin), नौसादर, सेंधा नमक (Rock salt) और सोंचल नमक (Sunlight salt) सभी 30 ग्राम, 20 ग्राम समुद्री नमक, 5 ग्राम हीरा हींग और 20 ग्राम घी लें। घी में सभी के चूर्ण को भून लें और सुबह-शाम इसका सेवन करें। अदरक (garlic) का रस भी पांच ग्राम लेते रहें। इससे बहुत फायदा मिलेगा।
  6. पानी में 20 ग्राम शहद (honey) डालकर आप पीने की आदत डाल सकते हैं। इसमें आप 5-6 बूंद नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इससे कच्चा रस पकना शुरू हो जाता है और खून का प्रवाह भी ठीक बना रहता है।
  7. वात यानी कि वायु के प्रहार के कारण खून का संचार अवरुद्ध होता है, जिससे जोड़ों पर दर्द टीस मारना शुरू कर देता है। इसके इलाज के लिए नींबू (lemon) एक गिलास पानी में निचोड़कर आपको पीना चाहिए। आपको ऐसे व्यायाम भी करने चाहिए, जिससे खून का संचार दुरुस्त रहता है। कोशिश करें कि आप टहलते रहें। इससे आराम मिलेगा।
  8. लहसुन के तेल की मालिश घुटनों के आगे-पीछे करते रहने से और दो कलियां सुबह-शाम चबाते रहने से भी आराम मिलता है। सर्दी के दिनों में अच्छी धूप में मालिश करने से भी बड़ी राहत मिल जाती है।
  9. सरसों का तेल (mustard oil) 25 ग्राम लेकर आग पर पकाएं और तेल के खौलने पर उसमें करीब 10 ग्राम नीम की कोपलें छानकर उसे गुनगुना कर लें। गठिया से प्रभावित अंगों पर इसकी मालिश से आराम मिल जायेगा।
  10. राई को नमक के बराबर मात्रा में आपको पीस लेना है। इसे फिर गर्म कर लेना है और दर्द वाली जगह पर चुपड़ कर पट्टी बांध देनी है। रोजाना शहद भी खाना है। इससे भी गठिया में बहुत आराम मिल जाता है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!