कान का दर्द ठीक करने के टॉप 10 घरेलू उपाय
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 10 Home Remedies to treat ear pain

कई बार कान का दर्द (ear pain) इतना परेशान कर देता है कि बेचैनी सी होने लगती है। ऐसे में यहां हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिये आप कान में होने वाले दर्द को आसानी से दूर कर सकते हैं।

  1. कान में घाव न होने की स्थिति में लहसुन (garlic) और अदरक (ginger) के रस को मिलाकर तीन-तीन बूंदें दोनों कानों में डालें। दर्द यदि एक ही कान में हो राह हो तो दो बूंद ही डालें और फिर थोड़ी देर में रुई की बाती से कान को साफ कर दें।
  2. कान का दर्द यदि अधिक हो तो लहसुन और अदरक के साथ सहजन (drum stick) की जड़ का रस भी मिला सकते हैं। दो बार इसकी दो-दो बूंद डालेंगे तो दर्द से आराम मिल जायेगा। आप इसमें करेले (bitter gourd) का रस भी मिला सकते हैं।
  3. सहजन या करेले के न मिलने की स्थिति में अदरक का रस भी कान में डालने से आराम मिल जाता है। मवाद निकलने की स्थिति में भी यह लाभ पहुंचाता है।
  4. कान के अंदर श्रवण केंद्र की ठीक से सफाई जरूरी है। इससे न केवल कान का दर्द दूर रहता है, बल्कि आप साफ-साफ सुन भी पाते हैं। इसके लिए आपको सेंधा नमक का घोल तैयार कर लेना चाहिए और इसकी चार से पांच बूंदें अपने कानों में डालनी चाहिए।
  5. कान का दर्द यदि ज्यादा हो रहा है तो बकरी के दूध में नाम मात्र का नमक घोल कर उसकी कुछ बूंदें डालने से भी आराम मिल जाता है।
  6. आप चाहें तो अदरक के रस और शहद (honey) में नमक मिलाकर दोनों कानों में आधा-आधा चम्मच डालकर रुई लगाकर सो सकते हैं। इससे भी आराम मिल जायेगा।
  7. गेंदे के फूल का रस निकाल कर इसमें नमक मिला लें और इसे अपने कानों में टपकाएं। इससे भी दर्द दूर हो जाता है।
  8. अदरक की आधी गांठ को कूचकर इसका रस निकाल लें और फिर गर्म करके चार से पांच बूंदें कानों में टपकाएं। इससे भी दर्द से राहत मिल जायेगी।
  9. कानों में प्याज का ताजा रस डालने से कान में कितना भी तेज दर्द क्यों न हो, वह ठीक हो जाता है।
  10. कान के सूजन को दूर करने के लिए प्याज (onion) के रस में अलसी पकाकर छान लें और दो बूंद रोजाना सोने से पहले कानों में डाल लें। इससे सूजन दूर हो जायेगी।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!