इन 12 घरेलू उपायों से बढ़ाएं अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 12 home remedies to increase your immune power

यदि आप बार-बार किसी-न-किसी बीमारी की चपेट में आ जा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता घट गई है यानी कि इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ गया है। बार-बार जुकाम और खांसी होना भी इसी ओर इशारा करता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के घटने से क्या होता है और इसे आप कैसे बढ़ा सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता (immune system) के घटने की वजह

  1. अनियमित खानपान।
  2. नींद पूरी न ले पाना।
  3. देर रात तक काम करने की आदत।
  4. मौसम में तेजी से होने वाले बदलाव।
  5. नशे की आदत।
  6. जन्मजात कमजोरी।

रोग प्रतिरोधक क्षमता (immune system) के घटने के लक्षण

  1. बार-बार सर्दी, जुकाम आदि होना।
  2. बीमार जल्दी-जल्दी पड़ना।
  3. भूख कम लगना।
  4. घबराहट होना।
  5. शरीर में खून की कमी से पीलापन आना।
  6. थकान अधिक होना।
  7. अधिक कमजोरी महसूस होना।
  8. तनाव का हावी होना।
  9. सिर में दर्द होना।
  10. एकाग्रता में कमी आना।
  11. चीजें याद न रख पाना।
  12. यौन क्षमता भी कुप्रभावित होना।

इन 12 उपायों से बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता (immune system)

  1. नींबू और संतरा जैसी विटामिन सी (vitamin c) वाली चीजों का सेवन करें, जिससे कि ये शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के बनने में मदद करें, ताकि आपका शरीर किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने के काबिल बन सके।
  2. भोजन में लहसुन को शामिल कर लें, ताकि कैंसर और हर प्रकार के अल्सर से आप अपना बचाव कर सकें। इसकी दो कलियां रोज खायेंगे तो रक्तचाप पर भी नियंत्रण में रहेगा।
  3. पत्तेदार सब्जियों में प्रतिजीवाणु तत्वों की मौजूदगी होती है, जो शरीर को संक्रमण (infection) से बचाते हैं। अतः इन्हें अपने आहार (diet) में जरूर शामिल करें।
  4. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में दालचीनी का बड़ा योगदान होता है। साथ ही कैंसर से भी यह बचाव करता है।
  5. अदरक, मूंग की दाल और सेंधा नमक का थोड़ी मात्रा में नियमित इस्तेमाल करने से भी इम्यूनिटी सिस्टम सुधरता है।
  6. गाय का दूध तो जरूर पीएं। खराब कोलेस्ट्राॅल की मात्रा शरीर में घटाकर यह अच्छे कोलेस्ट्राॅल के बनने में मदद करता है।
  7. मशरुम में पाये जाने वाले खनिज (minerals), रिबोफ्लैविन, नाइसिन और विटामिन बी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बेहद असरदार साबित होते हैं। या तो सलाद या फिर सूप में इसका सेवन करने की आदत डाल लें।
  8. पालक तो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत ही जरूरी माना जात है, क्योंकि इसमें मौजूद फोलेट नामक तत्व शरीर में नयी कोशिकाओं के निर्माण में सहायक तो होता ही है, साथ में क्षतिग्रस्त डीएनए की मरम्मत भी अच्छी तरह से कर देता है।
  9. बादाम रोजाना जरूर खाएं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम बड़े मददगार साबित होते हैं।
  10. रोजाना यदि आप 10 ग्राम काजू खा लें, तो इससे आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी। इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता हमेशा मजबूत बनी रहेगी।
  11. दिल की बीमारियों (heart diseases), तनाव, त्वचा (skin) संबंधी बीमारियों को शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर दूर रखने में कच्ची हल्दी भी बड़ा योगदान देता है। इसे दूध में मिलाकर लिया जा सकता है।
  12. प्याज भी बड़ा फायदेमंद है, क्योंकि इसमें मौजूद एलिसिन से कैंसर (cancer) और कई प्रकार के संक्रमण शरीर से दूर ही रहते हैं।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!