चमकते दांत चाहिए तो आजमाएं ये 11 घरेलू उपाय
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 11 home Remedies for whiter and brighter teeth

चमकते हुए एकदम सफेद दांत भला कौन नहीं चाहता? हर किसी की ख्वाहिश होती है कि जब वे खुलकर मुंह खोल कर हंसें तो उनके चमकते हुए दांतों को हर कोई बस देखता ही रह जाए। ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कि चमकते हुए सफेद दांत पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

(1) नारियल तेल से
नारियल को तेल को आप मुंह में भर लें और करीब 15 मिनट तक इसे मुंह के अंदर ही रखें। इस दौरान मुंह के अंदर आप सभी दांतों के सभी हिस्सों को अच्छी तरह से नारियल तेल से भिगो लें। इसके बाद इसे फेंक दें और पानी से अच्छी तरह से कुल्ली करके मुंह को साफ कर लें।

(2) सेब के सिरके से
आधा चम्मच सेब के सिरके को एक कप पानी में मिला लें और फिर अपने टूथब्रश से इसे दांतों पर रगड़ लें। इससे दांतों पर यदि किसी तरह के दाग होंगे तो वे निकल जाएंगे। साथ ही दांतों की चमक भी लौट आएगी।

(3) सरसों के तेल से
सरसों तेल की दो-तीन बूंदें आपको नमक में मिला लेनी हैं। इसे आप अपने दांतों पर रगड़ें। इससे आपके दांत मोती की तरह चमकने शुरू हो जाएंगे।

(4) नीम से
दांतों की समस्याओं के लिए तो नीम रामबाण माना जाता है। आपको नीम के दातुन से दांत साफ करने की आदत डाल लेनी चाहिए। इससे दांतों की समस्याएं तो दूर रहेंगी ही, साथ ही दांत चमकते भी रहेंगे।

(5) नींबू के छिलके से
यदि आप नींबू और संतरे को छिलके को अपने दांतों पर रगड़ने की आदत डाल लेते हैं, तो इससे दांतों के कीटाणु तो मरेंगे ही, साथ ही दांतों की चमक भी बरकरार रहेगी।

(6) बेकिंग सोडा से
बराबर मात्रा में यदि आप बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट को मिलाकर दांतों पर लगाते हैं और इसे आधे घंटे के बाद धो लेते हैं, तो इससे भी आपको अपने दांतों को चमकाने में मदद मिल सकती है।

(7) गाजर से
यदि आप गाजर खाते हैं, तो यह भी दांतों के लिए बहुत अच्छा है। दरअसल गाजर में रेशे होते हैं। दांतों में फंसकर ये दांतों को साफ कर देते हैं।

(8) स्ट्राॅबेरी से
इसमें मैलिक एसिड की मौजूदगी होती है, जो कि दांतों को चमकदार बनाने में मदद करता है। आपको इसे दांतों में लगाने के लिए पहले इसे पीस लेना चाहिए और फिर इसमें बेहद कम मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना चाहिए। इसे करीब एक मिनट तक दांतों में लगाकर पानी से साफ कर लेने के बाद आपको अपने दांतों के रंग में फर्क दिख जायेगा।

अन्य उपाय

(9) कोशिश करें कि फलों को दांतों से काटकर ही खाएं।

(10) ब्रश को हर महीने बदलें।

(10) केले के छिलके के अंदरुनी हिस्से को दांतों पर रगड़ा करें।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!