बालों को सफ़ेद होने से बचाने के टॉप 5 घरेलू उपाय
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 5 Home Remedies for Preventing Hair Whitening

जवानी के दिनों में ही यदि आपके बाल सफेद होने लगते हैं तो जाहिर सी बात है कि इससे आपकी चिंता तो बढ़ेगी ही। बाल कई वजह से सफेद हो सकते हैं। दरअसल बालों में मेलनिन (Melanin) नाम का एक पिगमेंट यानी कि रंजक मौजूद होता है। जब यह कम बनने लगता है तो ऐसे में बालों के सफेद होने की समस्या शुरू हो जाती है। कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है कि कम उम्र में ही मेलनिन का बनना कम हो जाता है। ऐसे में उनके बाल सफेद होने लगते हैं।

कम उम्र में बाल सफेद होने की वजह (Reasons behind hair whitening in young age)

  • जो लोग धूम्रपान ज्यादा करते हैं, उनके बाल जल्दी पक जाते हैं।
  • शराब पीने वालों के बाल भी जल्दी सफेद हो जाते हैं।
  • जंक फूड खाने वालों के साथ भी ऐसा ही होता है। इनके भी बालों में मेलनिन कम बनने लगता है, जिससे इनके बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं।

बालों को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय (Home remedies for keeping hair healthy)

  1. प्याज (onions) के टुकड़े करके आपको उसे पीस कर उसका रस निकाल लेना चाहिए। इसे यदि आप हफ्ते में दो बार अपने स्कल्प (scalp) पर लगाकर मसाज (massage) करते हैं तो इससे सफेद बाल की समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाती है।
  2. बालों को सूखा नहीं छोड़ना चाहिए। आपको नियमित रूप से इसमें तेल जरूर लगाना चाहिए। खासकर यदि आप नारियल (coconut) और बादाम तेल को मिलाकर बालों में लगाते हैं तो इससे बालों को पोषण और मजबूती मिलती है।
  3. गुड़हल के फूल और आंवले भी बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। इसके लिए आपको आंवला, गुड़हल और तिल को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लेना चाहिए। इसके बाद यदि आप इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदें मिला देते हैं और स्कल्प पर इससे मालिश करते हैं तो इससे सफेद बाल धीरे धीरे ठीक होने लगते हैं।
  4. सफेद बाल की समस्या को दूर करने के लिए आपके शरीर में पोषक तत्वों (nutrients) की उपलब्धता जरूरी है। इसलिए हरी सब्जियों (green vegetables) के साथ फलों (fruits) व दूध (milk), दही (curd) आदि का सेवन भी आपको करना चाहिए।
  5. सफेद होते बालों को रोकने का एक और तरीका यह है कि आप मेथी और मेहंदी को मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद आपको इसमें थोड़ी सा बटर मिल्क (butter milk) और नारियल का तेल मिला देना है। इसके पेस्ट से जब आप अपने सिर पर मालिश करेंगे तो इससे भी बहुत से लाभ मिलते हैं।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!