खुजली करने वाले इन 12 घरेलू उपायों को ज़रूर पढ़ लें
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

12 Home Remedies for itching and skin infection

गर्मी के दिनों में दाद (ringworm), खाज (scabies), खुजली (itching) की समस्या तो आम है। कई बार खुजली की वजह से शर्मिंदगी भी उठानी पड़ जाती है। ऐसे में यहां हम आपको खुजली को दूर करने के कुछ बेहद आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो आपके बहुत काम आयेंगे।

  1. 20 ग्राम लहसुन (ginger) की लेई, 40 ग्राम पानी और 80 ग्राम सरसों या तिल का तेल लेकर उसे कढ़ाई में डालकर खूब गर्म कर लें। पानी के पूरी तरह से उड़ जाने के बाद इसे ठंडा कर लें और एक शीशी में डाल लें। इससे मालिश करें। बहुत आराम मिलेगा। इस बात का ध्यान रखें कि मालिश करने के बाद एक घंटा के बाद आपको नहा जरूर लेना है। साथ ही साफ किये हुए कपड़े ही हमेशा पहनने हैं।
  2. वैसलीन में यदि लहसुन का रस मिलाकर भी मालिश करते हैं, तो इससे भी खुजली दूर हो जाती है।
  3. 15 ग्राम आटे का छान, 100 ग्राम पानी और 2 चम्मच नमक लेकर साधारण आंच पर इसे गर्म कर लें। जब यह उबल जाए तो हल्का गुनगुना रहने पर उस अंग की इससे मालिश करें, जहां खुजली की समस्या है। पूरे शरीर में खुजली होने की दशा में आप नमक के पानी (salt water) से स्नान भी कर सकते हैं। बस इस बात का ख्याल रखें कि जब आप नमक के पानी से नहा रहे हैं तो इस दौरान किसी भी तरह के साबुन का इस्तेमाल न करें।
  4. गाजर (carrot) में मौजूद तत्व ‘कैरोटीन’ चर्म रोगों की सबसे अच्छी दवा माना जाता है। गाजर का रस दूध (milk) में मिलाकर रोजाना पीने से त्वचा में कोई समस्या नहीं होती है। इसमें चीनी की जगह आपको शहद मिलाना चाहिए। शहद न मिलने पर गुड़ भी मिलाया जा सकता है।
  5. खुजली से परेशान हैं तो रोजाना दो गाजर खाएं। आप चाहें तो गाजर को पीसकर थोड़ा नमक मिलाकर उबटन की तरह खुजली से प्रभावित अंग पर लगा सकते हैं। इससे भी खुजली दूर हो जाती है।
  6. नींबू (lemon) का रस नारियल तेल (coconut oil) में मिला लें। नींबू का रस तेल की मात्रा का आधा होना चाहिए। इससे शरीर की मालिश करने और फिर धूप में मल-मलकर नहाने से खुजली नहीं होती है।
  7. नींबू के रस का सेवन यदि करते रहेंगे तो खाज-खुजली आपसे दूर ही रहेगी, क्योंकि इससे आपका खून साफ रहेगा।
  8. महिलाएं चाहें तो सरसों और हल्दी को नींबू के रस में घोलकर उबटन बना सकती हैं और शरीर में रगड़ कर लगा सकती हैं। इससे खुजली भी नहीं होगी और त्वचा (skin) भी बिल्कुल मखमल की तरह मुलायम बनी रहेगी।
  9. गंधक (sulfur) और हरताल को पीसकर नींबू के रस में डालकर शरीर पर लगाने से खुजली की विदाई हो जाती है।
  10. करोंदे की जड़ को पीसकर नींबू के रस में डालकर लगाना भी खुजली से राहत दिलाता है।
  11. मेंहदी के पत्ते और नीम के पत्ते का रस निकाल लें। करीब 25 ग्राम रस को पीलें। बचे हुए को नारियल के तेल में भून लें और फिर छान लें। इसे शरीर पर रगड़ कर मालिश करें। इससे भी खुजली से निजात मिल जाती है।
  12. सफेद प्याज (white onion) का रस निकालकर बदन पर लगाने से भी खुजली दूर हो जाती है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!