थक चुकी हैं आंखें तो इन 5 उपायों से दें आराम
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

5 Ways to provide relaxant to your eyes

आंखें (eyes) बड़ी अनमोल हैं। आंखों को यदि परेशानी होती है तो बहुत से काम प्रभावित होने लगते हैं। ऐसे में आंखों की सही देखभाल बहुत जरूरी है। कंप्यूटर (computer) और लैपटॉप (laptop) के सामने ज्यादा देर तक बैठ कर काम करने से आंखें बहुत थक जाती हैं। ऐसे में थकी हुई आंखों को आराम देने के कई तरीके हैं, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

ऐसे मिटाएं आंखों की थकान (How to relax your eyes)

  1. दूध (milk) की मदद से भी आप अपनी आंखों को बड़ा आराम दे सकते हैं। इसके लिए आपको एक कप ठंडा दूध लेकर उसमें कॉटन बॉल डालकर एक मिनट उसे भींगने देना चाहिए। इसके बाद आपको उन कॉटन बॉल (cotton balls) को 10 से 15 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रख लेना चाहिए। इससे आपके आंखों की थकावट दूर हो जाएगी।
  2. आंखों की थकावट को दूर करने के लिए एक और बहुत अच्छा उपाय है। आपको दो चम्मच (spoons) लेकर ठंडे पानी में कुछ समय के लिए छोड़ देना चाहिए। इसके बाद उल्टा करके चम्मच को आप यदि आंखों पर एक मिनट के लिए रख देते हैं तो इससे जो ठंडक मिलती है, उससे आपकी आंखों की थकान मिट जाती है।
  3. काम करते-करते यदि आपको लगता है कि आपकी आंखें अब बहुत थक गई हैं तो आपको दोनों हथेलियों (palms) को आपस में रगड़ लेना चाहिए और आंखों को बंद करके हथेलियों को अपनी आंखों पर रखना चाहिए। इसके कुछ देर बाद आपको अपनी आंखें खोल लेनी चाहिए और फिर आंखों की पुतलियों को चारों दिशाओं में घुमाना चाहिए। इसके बाद फिर से आंखें बंद करके आपको गहरी सांस (deep breathe) लेनी चाहिए। इससे आपकी आंखों को बड़ा आराम मिलेगा।
  4. आंखों को आराम देने के लिए बहुत जरूरी है कि आप कम-से-कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आंखों में सूजन (swelling) तक आ जाती है। इसलिए शरीर के बाकी अंगों के साथ आंखों को भी स्वस्थ रखने के लिए पूरी नींद लेनी बहुत ही जरूरी है।
  5. आपको फलों (fruits) और सब्जियों (vegetables) का सेवन खूब करना चाहिए। इनमें जो पोषक तत्व (nutrients) मौजूद होते हैं, उनसे आपकी आंखें ना केवल स्वस्थ बनी रहती हैं, बल्कि आंखों की थकावट भी जल्दी मिट जाती है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!