नहीं रहे भारत के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, 7 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

The 13th President of India Pranab Mukherjee is no more, 7-day national mourning declared

नई दिल्ली, 31 अगस्त। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 साल की उम्र में देहांत हो गया है। वे पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे और दिल्ली के आर्मी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। लेकिन सोमवार की शाम वह मनहूस शाम साबित हुई, जब देश के 13वें राष्ट्रपति रहे प्रणब मुखर्जी हमेेशा हमेशा के लिए अलविदा कह गए। सोमवार की शाम 5 बजकर 46 मिनट पर उनके बेटे ने ट्वीट करके उनके निधन की जानकारी दी।

अभिजीत मुखर्जी ने अपने ट्वीट में लिखा- “भारी मन से आपको सूचित कर रहा हूं कि आरआर अस्पताल के डॉक्टरों के सर्वोत्तम प्रयासों और पूरे भारत में लोगों की प्रार्थनाओं और दुआओं के बावजूद मेरे पिता श्री प्रणब मुखर्जी अभी अभी चल बसे हैं।”

आपको बता दें कि हाल ही में प्रणब मुखर्जी की ब्रेन सर्जरी हुई थी और इसी बीच उन्हें कोरोना पॉजिटिव भी पाया गया था। इसके बाद 10 अगस्त को उन्हें दिल्ली के आरआर अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन उनकी तबीयत बिगड़ती चली गई। उनका अंतिम संस्कार कल दिल्ली में किया जाएगा।

प्रणब मुखर्जी 25 जुलाई 2012 से 25 जुलाई 2017 तक भारत के राष्ट्रपति रहे थे। वे भारत के वित्त मंत्री, रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री भी रह चुके थे। इसके साथ ही वे योजना आयोग के उपाध्यक्ष भी रहे थे। उन्हें 2019 में भारत रत्न सम्मान भी दिया गया था।

उनके निधन पर प्रोटोकॉल के मुताबिक देश में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रणब मुखर्जी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए उन्हें एक ऐसा स्टेट्समैन बताया, जिन्हें राजनीति सहित समाज के हर क्षेत्र के लोग पसंद करते थे। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में दो तस्वीरें भी पोस्ट की हैं, जिनमें से एक में वे प्रणब मुखर्जी के पैर छू रहे हैं।

प्रणब मुखर्जी पश्चिम बंगाल के वीरभूम जिले के रहने वाले थे। उनकी पत्नी शुभ्रा मुखर्जी का देहांत 2015 में ही हो चुका था। अपने पीछे वे तीन बेटे-बेटियां छोड़ गए हैं।

तनमन.ओआरजी की श्रद्धांजलि!

प्रणब मुखर्जी के देहांत पर तनमन.ओआरजी अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि देता है। वरिष्ठ पत्रकार अभिरंजन कुमार ने भी अपने फेसबुक पोस्ट में उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी है।



error: Content is protected !!