कोरोना वायरस के मामले में पूरी दुनिया से अलग चल रहा मेक्सिको, जानिए कैसे?
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

As the Corona virus approaches, Mexico looks the other way

कोरोना क्विक अपडेट

  • स्वास्थ्य मंत्रालय के 15 मई 2021 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अभी कोरोना के 3673802 एक्टिव केस हैं, 20432898 लोग ठीक हो चुके हैं और 266207 की मृत्यु हो चुकी है।
  • वेबसाइट वर्ल्डमीटर्स.इनफो के मुताबिक, भारत कोरोना से मृत्यु के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे स्थान पर है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना से पूरी दुनिया में अब तक 16,15,13,458 लोग संक्रमित हुए हैं और 33,52,109 लोग दम तोड़ चुके हैं।
  • कोरोना के बारे में अफवाहों से बचने और पल-पल की सही जानकारी व ख़बरें प्राप्त करने के लिए जुड़े रहें https://tanman.org/ के साथ।

पूरी दुनिया में जिस तरह से कोरोना वायरस ने अपने पांव पसार लिये हैं, वैसे में दुनिया भर के नेता इससे निपटने की कोशिशों में लगे हुए हैं और उनकी कोशिश है कि लोगों की जिंदगी बचा ली जाए। हालांकि, इस मामले में मेक्सिको (Mexico) बिल्कुल अलग ही तरीके से काम कर रहा है मेक्सिको के राष्ट्रपति एन्ड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर की ओर से बहुत कम ऐसे उपाय किये जा रहे हैं, जिनसे देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

घनी आबादी की वजह से खतरा अधिक

मेक्सिको के कई शहरों में घनी आबादी है। यहां की एक बड़ी जनसंख्या गरीबी की चपेट में है। बड़ी संख्या में लोग यहां मोटापे के साथ डायबिटीज के भी शिकार हैं। ऐसे में इस बात की प्रबल आशंका है कि यहां कोरोना वायरस का संक्रमण अधिक तेजी से फैल सकता है और बड़े पैमाने पर विनाश हो सकता है।

  • इस खबर को लिखे जाने तक (26 मार्च 2020, 2:30 PM IST) कोविड-19 के कारण छह लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।
  • इसके बावजूद राष्ट्रपति ओब्रेडोर (Andrés Manuel López Obrador) की ओर से न तो अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर कोई प्रतिबंध लगाया गया है और न ही लोगों को रेस्टारेंट में भोजन करने से रोका जा रहा है।

राष्ट्रपति को फिक्र नहीं

राष्ट्रपति ओब्रेडोर ने इसे लेकर कहा है कि कोरोना वायरस के मामलों को लेकर आपको न तो अधिक घबराने की जरूरत है और न ही पागल होने की। इसे लेकर जरूरत से ज्यादा कुछ किये जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जल्दबाजी में लिये गये निर्णय की वजह से देश की आर्थिक व्यवस्था बुरी तरह से चरमरा सकती है।

इन्हें महसूस हो रही आजादी

न्यूयाॅर्क टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि स्टेफनी याप (Stephanie Yap) दो और लोगों के साथ यूएस में कई जगह रोके जाने के बाद भी आखिरकार फ्लाइट (flight) से मेक्सिको पहुंचने में कामयाब रही हैं। याप का कहना है कि मेक्सिको पहुंचकर उन्हें बहुत ताजगी और राहत महसूस हो रही है, क्योंकि बीते कुछ समय उन्होंने ऐसी जगह पर बिताये हैं, जहां जरूरत से ज्यादा सावधानियां बरती जा रही हैं। याप ने कहा कि यहां अधिकतर वे बाहर का ही भोजन कर रही हैं। विमान में उनके संक्रमित होने की अधिक आशंका थी। पहले से ही वे काफी जगह लोगों के संपर्क में रही हैं।

बड़े पैमाने पर हो सकता है विनाश

  • जिस तरीके से मेक्सिको कोरोना वायरस के संक्रमण को गंभीरता से नहीं ले रहा है, वैसे में यह चिंता जताई जाने लगी है कि अपनी एक बड़ी आबादी के गरीबी में जीने की वजह से और पहले से ही मोटापे के साथ डायबिटीज से अपनी आबादी के एक बड़े हिस्से के लड़ने की वजह से मेक्सिको में कोरोना वायरस से मचने वाला विनाश का बड़ा वीभत्स रूप आने समय में देखने को मिल सकता है।
  • मेक्सिको में अब तक 475 लोग कोरोना वायरस के संक्रमण (corona virus infection) के शिकार हो चुके हैं, जिनमें से 70 मामले बीते एक-दो में सामने आये हैं।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।

error: Content is protected !!