कम उम्र वाले भी हो रहे कोरोना वायरस के शिकार, 17 साल के अमेरिकी की गई जान
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

A teenager who died in California may be one of the youngest American victims

कोरोना क्विक अपडेट

  • स्वास्थ्य मंत्रालय के 15 मई 2021 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अभी कोरोना के 3673802 एक्टिव केस हैं, 20432898 लोग ठीक हो चुके हैं और 266207 की मृत्यु हो चुकी है।
  • वेबसाइट वर्ल्डमीटर्स.इनफो के मुताबिक, भारत कोरोना से मृत्यु के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे स्थान पर है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना से पूरी दुनिया में अब तक 16,15,13,458 लोग संक्रमित हुए हैं और 33,52,109 लोग दम तोड़ चुके हैं।
  • कोरोना के बारे में अफवाहों से बचने और पल-पल की सही जानकारी व ख़बरें प्राप्त करने के लिए जुड़े रहें https://tanman.org/ के साथ।

ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस (Corona virus) की वजह से अधिकतर मौतें बुजुर्गों की हो रही हैं, मगर अमेरिका (America) के कैलिफोर्निया (California) में एक किशोर की मौत कोरोनो वायरस की वजह से मौत हो गई है। माना जा रहा है कि अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से जितनी भी मौतें हुई हैं, उनमें से सबसे कम उम्र वाला ये मामला है।

बीते मंगलवार को लॉस एंजिल्स काउंटी डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ (Los Angeles County Department of Public Health) की ओर से कैलिफोर्निया के लैंकेस्टर (Lancaster) के रहने वाले एक 17 साल के किशोर कैलिफ (Calif) की मौत की घोषणा की गई। इसके कुछ घंटों के बाद बताया गया कि मौत की वजह का विश्लेषण किया जा रहा है।

न्यूयाॅर्क टाइम्स ने किया खुलासा

स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक बयान में कहा गया है कि यह एक जटिल मामला है। हो सकता है कि मौत की वजह कुछ और भी हो। न्यूयॉर्क सहित कई राज्य अमेरिका में ऐसे हैं, जहां बड़ी संख्या में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लोगों की मौत हुई है, उन्होंने मरने वाले लोगों की उम्र का खुलासा नहीं किया है। हालांकि, कैलिफोर्निया के गर्वनर गेविन न्यूसोम (Gavin Newsom) के हवाले से द न्यूयाॅर्क टाइम्स को बताया गया है कि जो 2 हजार 102 लोग कैलिफोर्निया में कोरोना वायरस के संक्रमण के पाॅजीटिव पाये गये हैं, उनमें से आधे लोगों की उम्र 18 से 49 साल की है।

स्वस्थ था एकदम, अचानक हुई सांस लेने में तकलीफ

लैंकेस्टर के मेयर आर रेक्स पैरिस (R. Rex Parris) ने कहा है कि यह 17 साल का किशोर पूरी तरह से स्वस्थ था। फिर अचानक उसे तीव्र श्वसन संबंधी परेशानी होनी शुरू हो गई। मेयर के अनुसार जिस अस्पताल में उसे इलाज के लिए भर्ती किया गया, उन्होंने उसमें कोरोनो वायरस के संक्रमण की टेस्टिंग नहीं की और उसे डिस्चार्ज कर दिया। इसके बाद उसका दूसरे अस्पताल में इलाज किया गया, जहां उसकी मौत हो गई। मेयर के अनुसार उसकी मौत तक उसके टेस्ट का पाॅजीटिव रिजल्ट नहीं आ पाया था।

12 साल की लड़की भी वेंटिलेटर पर

इसी हफ्ते जॉर्जिया (Georgia) में भी कोरोना वायरस के संक्रमण की शिकार एक 12 साल की लड़की को वेंटिलेटर पर रखा गया है। इससे यह साफ हो रहा है कि केवल बुजुर्गों को ही नहीं, बल्कि हर उम्र के लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा है। ऐसे में हर किसी को लाॅकडाउन का गंभीरता से पालन करने की जरूरत है, ताकि इस खतरनाक और जानलेवा संक्रमण का शिकार वे न हो सकें।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।

error: Content is protected !!