गेम खेलने की धुन, लाॅकडाउन में भी सड़कों पर दौड़ने लगा 77 साल का बुजुर्ग
कृपया इसे शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

कोरोना क्विक अपडेट

  • स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अब तक कोरोना के 76,51,107 केस कन्फर्म हो चुके हैं, जिनमें 7,40,090 एक्टिव केस हैं, 67,95,103  लोग ठीक हो चुके हैं और 1,15,914 की मृत्यु हो चुकी है।
  • वेबसाइट वर्ल्डमीटर्स.इनफो के मुताबिक, भारत कोरोना से मृत्यु के मामले में अमेरका और ब्राजील के बाद तीसरे स्थान पर है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना से पूरी दुनिया के 235 देशों और इलाकों में अब तक 4,02,51,950 लोग संक्रमित हुए हैं और 11,16,131 लोग दम तोड़ चुके हैं।
  • कोरोना के बारे में अफवाहों से बचने और पल-पल की सही जानकारी व ख़बरें प्राप्त करने के लिए जुड़े रहें https://tanman.org/ के साथ।

Police arrests 77-year-old man for “hunting Pokemon” during Corona virus lockdown in Spain

कोरोना वायरस (corona virus) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस वक्त दुनिया के कई देशों में लाॅकडाउन किया गया है, ताकि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चेन को खत्म किया जा सके और इस महामारी से दुनिया को आजादी दिलाई जा सके। केवल भारत ही नहीं, बल्कि यूरोपीय देश स्पेन (Spain), जहां कि कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति बेहद भयावह हो गई है, वहां भी लाॅकडाउन (lockdown) सरकार की ओर से किया गया है। हालांकि, जिस तरह से भारत में लाॅकडाउन के दौरान लोग लापरवाही बरतते दिख रहे हैं, कुछ ऐसा ही नजारा स्पेन में भी देखने को मिल रहा है।

भारत के जैसे हालात स्पेन में भी

यहां भी पुलिस को लोगों को घरों में रखने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। लोग हैं कि इतने नाजुक हालात होने के बावजूद घर में रहना नहीं चाह रहे हैं और लाॅकडाउन की गंभीरता को नहीं समझ रहे हैं। स्पेन में एक 77 साल के बुजुर्ग को पुलिस को उसके घर से बाहर निकलने पर हिरासत में लेना पड़ा है। अब सवाल उठता है कि आखिर यह बुजुर्ग लाॅकडाउन की स्थिति में स्पेन की राजधानी मैड्रिड (Madrid) की सड़कों पर कर क्या रहा था?

क्या कर रहा था सड़क पर?

दरअसल यह बुजुर्ग व्यक्ति अपने स्मार्टफोन में पोकमोन (Pokemon) नामक गेम खेलता है। इसी गेम को खेलने के दौरान वह सड़कों पर उतर कर पोकमोन के पीछे दौड़ रहा था और उनका शिकार कर रहा था। ट्वीटर पर म्यूनिसिपल पुलिस की ओर से बताया गया है कि इस व्यक्ति ने पुलिस को बताया है कि वह पोकमोन गेम खेल रहा था। सड़कों पर वह पोकमोन का शिकार करने के लिए उतरा था। स्पेन में लाॅकडाउन का पालन सुनिश्चित कराने के लिए पुलिस की ओर से लोगों पर 601 यूरो से 30 हजार यूरो तक का जुर्माना लगाया जा रहा है।

गेम डेवलपर्स ने की अब ये व्यवस्था

पोकमोन गेम के डेवलपर्स की ओर से गेम खेलने वालों से अनुरोध किया गया है कि वे घर में रहकर ही गेम खेलें। बाहर निकलने की उन्हें कोई आवश्यकता नहीं है। साथ ही गेम के प्रारूप में भी उन्होंने बदलाव करके कुछ ऐसी फीचर्स इसमें जोड़ दिये हैं कि लोग घर के अंदर ही रहकर गेम का मजा ले सकते हैं और लाॅकडाउन के दौरान उन्हें घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं होगी।

अस्वीकरण (Disclaimer):

इस वेबसाइट पर प्रकाशित स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां केवल सूचनात्मक उद्देश्य के लिए हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं हैं। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं या ऐसी किसी समस्या का आपको संदेह है, तो अपने पारिवारिक चिकित्सक या अन्य उपयुक्त चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आप किसी हेल्थ इमरजेंसी का सामना कर रहे हैं या इसका आपको संदेह है, तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं।



error: Content is protected !!