कोरोना से भारत में हो रही मौतों के आंकड़े कह रहे हैं- बूढ़े ही नहीं, जवान भी रहें सावधान
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Corona deaths Statistics indicates for need of high level of precautions among all including youth

उदय चंद्र सिंह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन के सहायक निजी सचिव हैं।

अगर आप बुजुर्ग हैं या आपके घर में बुजुर्ग सदस्य हैं, तो कोरोना वायरस का खतरा उन पर सबसे अधिक है। हालांकि यह बात शुरू से सामने आ रही थी, लेकिन तब विदेशों में कोराना वायरस से हुई कुल मौतों के विश्लेषण के बाद यह बात कही जा रही थी। अब भारत में कोरोना वायरस से हुई मौतों में जो एक बात कॉमन निकल कर आई है, वह भी यही बताती है कि बुजुर्गों पर खतरा सबसे अधिक है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के विश्लेषण से यह बात उभर कर सामने आई है कि भारत में अब तक इस बीमारी से मरने वाले 63 प्रतिशत मरीज 60 साल के ऊपर के हैं। इन मृतकों में भी 86 प्रतिशत ऐसे थे, जो पहले से डायबिटीज, हाइपरटेंशन या फिर दिल की बीमारी जैसी बीमारियों से ग्रस्त थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस से मरने वालों में 30 प्रतिशत लोग 40 से 60 साल के और सिर्फ 7 प्रतिशत लोग 40 साल से कम के हैं। इससे उम्र और मृत्यु दर के बीच के संबंध का पता चलता है।

स्पष्ट है कि 60 साल से कम लोगों में कोरोना से मौत का जोखिम कम है, लेकिन यह बिल्कुल नहीं कहा जा सकता कि उन्हें खतरा नहीं है। खासकर तब जबकि मरने वालों में 37 प्रतिशत लोग 60 साल से कम के हैं।

जाहिर तौर पर इन आंकड़ों का निष्कर्ष यही है कि बच्चे, बूढ़े, जवान, स्त्री, पुरुष सभी अधिक से अधिक सावधानी बरतें। हां, इतना ज़रूर है कि बूढ़े और बीमार लोगों का विशेष ख्याल रखें। हमें उम्मीद है कि हम यह लड़ाई ज़रूर जीतेंगे और भारत बिना अधिक नुकसान के इस संकट से बाहर निकल आएगा।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!