कोरोना की जांच के लिए भारत ने बनाया दुनिया का सबसे सस्ता टेस्ट किट, महज 400 रुपये में हो जाएगी जांच
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

India made the world’s cheapest kit to test Corona

उदय चंद्र सिंह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन के सहायक निजी सचिव हैं।

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत को एक बड़ी कामयाबी मिली है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय मंत्रालय के अधीन सावर्जनिक क्षेत्र की कंपनी एचएलएल लाइफकेयर ने कोरोना वायरस की जांच के लिए दुनिया का सबसे सस्ता किट तैयार कर लिया है। इस रैपिड टेस्ट किट से 350 से 400 रुपये में ही एक टेस्ट किया जा सकेगा।

यह किट एचएलएल की मानेसर, हरियाणा स्थित लैब में में तैयार किया गया है और इसे एनआईवी पुणे और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने देश में इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

एचएएल ऐसी पहली सार्वजनिक कंपनी है, जिसे कोविड-19 के रैपिड एंटीबॉडी किट के निर्माण और आपूर्ति के लिए आईसीएमआर से मंजूरी मिली है। कंपनी की योजना ऐसे 2 लाख किट अगले दस दिन में अस्पतालों और जांच केंद्रों तक पहुंचाने की है।

माना जा रहा है कि भारत की इस कामयाबी से देश में कोरोना की जांच में तेजी आएगी और दुनिया के दूसरे देशों में भी इसकी मांग जोर पकड़ेगी।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!