मुसीबत के अलावा कुछ अच्छी चीज़ें भी दे रहा है कोरोना, खुद देख लें
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

कोरोना क्विक अपडेट

  • स्वास्थ्य मंत्रालय के 15 मई 2021 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अभी कोरोना के 3673802 एक्टिव केस हैं, 20432898 लोग ठीक हो चुके हैं और 266207 की मृत्यु हो चुकी है।
  • वेबसाइट वर्ल्डमीटर्स.इनफो के मुताबिक, भारत कोरोना से मृत्यु के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे स्थान पर है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना से पूरी दुनिया में अब तक 16,15,13,458 लोग संक्रमित हुए हैं और 33,52,109 लोग दम तोड़ चुके हैं।
  • कोरोना के बारे में अफवाहों से बचने और पल-पल की सही जानकारी व ख़बरें प्राप्त करने के लिए जुड़े रहें https://tanman.org/ के साथ।

Brighter side of Corona Virus Attack

कोरोना वायरस की वजह से दुनिया थम गई है। हर जगह लाॅकडाउन की स्थिति है। लोग डरे-सहमे हुए हैं, सोशल डिस्टेंसिंग कर रहे हैं, खुद को आइसोलेट कर रहे हैं। लोगों में तनाव है, चिंता है, दुख है, दर्द है, परेशानियां-ही-परेशानियां हैं। मगर कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जो राहत देने वाली हैं। तो आइए जानते हैं इन्हीं चीजों के बारे में।

सुधर रही पानी की गुणवत्ता

कैलिफोर्निया में पैसिफिक इंस्टीट्यूट के संस्थापक और जलवायु वैज्ञानिक पीटर ग्लिक के मुताबिक पानी गुणवत्ता काफी हद तक इटली में सुधरी है। इतने टूरिस्ट पहुंचते थे उत्तरी इटली में कि पानी तो गंदा नजर आने लगा था, मगर अब यदि देखेंगे तो यह एकदम साफ नजर आयेगा।

घटा है प्रदूषण

कोरोना वायरस की वजह से जो लाॅकडाउन के हालत दुनियाभर में पैदा हुए हैं, उसकी वजह से पर्यावरण के लिए चिंता का पर्याय बन चुकी कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में कमी आ रही है। शोधकर्ताओं ने अमेरिका में पाया है कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक गैसों में से सबसे प्रमुख कार्बन मोनोऑक्साइड गैस के उत्सर्जन में भारी कमी आई है। उड़ानें अधिकतर रद्द हैं। लोग घरों से काम कर रहे हैं। कल-कारखाने बंद चल रहे हैं। सड़कों पर गाड़ियां कम दौड़ रही हैं। नासा के मुताबिक नाइट्रोजन डाइऑक्साइड भी कम मात्रा में इटली और चीन जैसे देशों में उत्सर्जित हो रही है।

एकता भी देख लीजिए

प्रधानमंत्री मोदी ने जनता कफ्र्यू का बीते 22 मार्च को आह्वान क्या कि जनता ने एकजुट होकर न केवल इसे सफल बनाया, बल्कि प्रधानमंत्री की अपील पर शाम 5 बजे कोरोना के कमांडोज को सम्मान देने के लिए ताली, थाली, शंख और घंटी भी एकता दिखाते हुए पूरे देश में बजा दी। ऐसी एकता अंतिम बार कब देखने को मिली थी? उसी तरह से कई यूरोपीय देशो में भी हम देख चुके हैं किस तरह से बालकनी में खड़े होकर लोग तालियां बजाकर डाॅक्टरों, नर्सों, मेडिकल स्टाफ, सफाईकर्मियों और पुलिसकर्मियों का सम्मान कर रहे हैं।

लोग दिखा रहे दरियादिली

कोरोना वायरस के डर की वजह से और लाॅकडाउन के कारण कई जगहों पर बेहद अफरातफरी की स्थिति बन गई है और दुकानों व बाजारों में तो जैसे लूट मच गई है इस आशंका में कि क्या पता कल कुछ मिले न मिले। ऐसे में कई मानवता की मिसाल बनने वाले उदाहरण भी सामने आने लगे हैं। एक टेलर को जहां बचे कतरन से मास्क तैयार कर बांटते देखा गया है तो दो लोगों के अमेरिका में 1300 वालेंटियर रेडी किये जाने की भी खबर सामने आई है जो जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं। कई ग्रुप बन चुके हैं सोशल मीडिया में जो दुनिया भर में सक्रिय रहकर जरूरतमंदों तक राहत और मदद पहुंचा रहे हैं जरूरत की चीजें उन्हें पहुंचाने के रूप में।

दिखने लगी है रचनात्मकता

घर से बाहर लोग निकल नहीं पा रहे हैं तो घर में रहकर अपने शौक पूरे कर रहे हैं। किताबें पढ़ रहे हैं। बच्चों के साथ खेल रहे हैं। चित्रकारी कर रहे हैं। नई रेसिपी तैयार कर रहे हैं। जो रचनात्मकता, जो प्रतिभा उनकी उभरकर सामने आ रही है, वह पहले कभी देखने को नहीं मिली थी। लाइव स्ट्रीमिंग भी एक टीचर अमेरिका के टेनिसी में कर रहे हैं और बच्चे घर में इसके जरिये पढ़ाई कर पा रहे हैं। किचेन क्वारंटाइन के नाम से इटली के एक मशहूर शेफ मास्सिमो बोटुरा तो लोगों को इंटरनेट के जरिये नई-नई रेसिपी सिखा रहे हैं।

कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि कोरोना वायरस की वजह से जहां एक ओर दुनिया दहशत में है तो इसकी वजह से भय के कारण ही सही कुछ अच्छी चीजें भी हो रही हैं। हालांकि, हम और आप यही प्रार्थना करें कि दुनिया को इस संकट से जल्द निजात मिल जाए, मगर दुनिया भी यह संकल्प ले कि जो एकजुटता, जो प्रेम, जो दरियादिली वे दिखा रहे हैं, उसे आगे भी वे जारी रखें, ताकि यह दुनिया रहने लायक बनी रहे।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।

error: Content is protected !!