रेलवे का बड़ा फैसला, कोरोना के चलते 12 अगस्त तक रद्द की गईं सभी नियमित ट्रेनें
कृपया इसे शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Indian railways cancels all regular passenger train services till 12th August

नयी दिल्ली, 25 जून। रेलवे से एक बहुत बड़ी खबर आई है। रेलवे बोर्ड ने नियमित टाइम टेबल के हिसाब से चलने वाली सभी मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर, लोकल और ईएमयू ट्रेनों के परिचालन को 12 अगस्त तक बंद रखने का फैसला किया है। समझा जा रहा है कि बोर्ड ने यह फैसला कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर किया है।

रेलवे बोर्ड के आदेश के मुताबिक, ‘‘एक जुलाई से 12 अगस्त के बीच यात्रा के लिए सभी नियमित ट्रेनों की बुक की गयी टिकट रद्द कर दी गई है। यात्रियों को इसका फुल रिफंड दिया जाएगा।”

आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड ने 15 मई को जारी अपनी पिछली अधिसूचना में 30 जून 2020 तक यात्रा के लिए निर्धारित सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया था और यात्रियों को टिकट का फुल रिफंड देने का एलान किया था। अब इसे विस्तार देकर 12 अगस्त तक सभी नियमित ट्रेनों को बंद रखने का फैसला किया गया है।

रेलवे बोर्ड के इस फैसले का असर 12 मई से राजधानी के रूट पर चलाई जा रही 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों और 1 जून से चालू अन्य 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों पर नहीं पड़ेगा। यानी कुल मिलाकर ये 230 ट्रेनें (अप और डाउन मिलाकर) पूर्ववत चलती रहेंगी। इसके अलावा, आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों की आवाजाही के लिए मुंबई में सीमित रूप से शुरू की गयी स्पेशल उपनगरीय ट्रेनें भी चलती रहेंगी।

कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च से 21 दिन के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी। इसी के साथ देश भर में चलने वाली तमाम ट्रेनों के पहिये भी 25 मार्च से ही थम गये थे। फिर 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का और फिर 1 जून से 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया। रेलवे के मुताबिक, यदि आवश्यकता हुई तो कुछ और स्पेशल ट्रेनें चलाई जा सकती हैं।



error: Content is protected !!