बड़ी ख़बर: हल्के लक्षणों वाले कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए इस दवा को मिली मंजूरी
कृपया इसे शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

This medicine is approved for the treatment of mild symptoms of corona infection

नई दिल्ली, 20 जून। कोरोना संक्रमण के हल्के लक्षणों वाले मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल कंपनी द्वारा बनाई गई दवा फेविपिराविर या फेबीफ्लू के उपयोग को मंजूरी दे दी है। कंपनी के मुताबिक, 19 जून को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) इस दवा के विनिर्माण और विपणन के लिए उसे मंजूरी दे दी है।

कंपनी ने इस बारे में एक प्रेस रिलीज जारी करके बताया है कि कोरोना संक्रमण के “माइल्ड से मॉडरेट” लक्षणों वाले मरीजों पर क्लिनिकल ट्रायल में इस दवा के अच्छे परिणाम मिले हैं। हालांकि यह दवा कोई भी व्यक्ति अपने मन से नहीं ले सकेगा। इसके लिए कोरोना संक्रमण का इलाज करने वाले रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टीशनर का प्रेस्क्रिप्शन होना जरूरी है।

इस दवा को मंजूरी ऐसे समय में मिली है जब भारत में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। दिल्ली और मुंबई जैसे इलाकों में इसने पहले ही कहर बरपा रखा है और अब देश के दूसरे हिस्सों में भी इसका फैलाव बढ़ता जा रहा है।

कंपनी ने कहा है कि वह सरकार और चिकित्सा समुदाय के साथ मिलकर इस दवा को जल्द से जल्द उपलब्ध कराने का प्रयास करेगी, ताकि मरीजों को यह आसानी से मिल सके।

हालांकि इस दवा की उपयोगिता केवल हल्के लक्षणों वाले मरीजों के लिए ही है। इसलिए गंभीर लक्षणों वाले मरीजों का इलाज अभी भी चिंता का विषय बना हुआ है।

अस्वीकरण (Disclaimer):

इस वेबसाइट पर प्रकाशित स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां केवल सूचनात्मक उद्देश्य के लिए हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं हैं। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं या ऐसी किसी समस्या का आपको संदेह है, तो अपने पारिवारिक चिकित्सक या अन्य उपयुक्त चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आप किसी हेल्थ इमरजेंसी का सामना कर रहे हैं या इसका आपको संदेह है, तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं।



error: Content is protected !!