यूपी बोर्ड के छात्रों का इंतज़ार पूरा, शनिवार दोपहर 12 बजे आएंगे 10वीं और 12वीं के रिजल्ट
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

UP Board Class 10, 12 Results coming on Saturday At 12 Noon

लखनऊ, 26 जून। यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 के परिणाम शनिवार दोपहर 12 बजे घोषित किये जाएंगे। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) से संबद्ध स्कूलों से कक्षा 10 और 12 की परीक्षा में शामिल हुए 56 लाख से अधिक छात्रों का इंतज़ार खत्म हो जाएगा।

छात्र अपने रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर देख सकेंगे। छात्रों को अपने रिजल्ट की जांच करने के लिए अपने परीक्षा रोल नंबर और स्कूल कोड की आवश्यकता होगी।

बोर्ड ने इस साल 3 करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया है। मूल्यांकन प्रक्रिया 5 मई से शुरू हो गई थी। इस साल, यूपी उन कुछ राज्यों में से एक है, जहां बोर्ड परीक्षा और मूल्यांकन की प्रक्रिया को मानक मूल्यांकन मानदंडों के हिसाब से कराया गया। कई राज्यों में COVID-19 के कारण बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई, जबकि कई राज्यों में कुछ पेपर होने के बाद बाकी पेपर रद्द कर दिए गए थे।

उत्तर प्रदेश में कक्षा 10 और 12 बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से 6 मार्च तक आयोजित की गई थीं। उत्तर प्रदेश उन कुछ राज्यों में से था, जिसने COVID-19 के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू होने से पहले ही वार्षिक परीक्षाएं संपन्न करा ली थीं। उम्मीद है कि यूपी बोर्ड इस साल छात्रों को डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र जारी करेगा।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड से 2019 में 80.07% छात्रों ने 10वीं की परीक्षा पास की थी, जबकि 70.06% छात्रों ने कक्षा 12 की परीक्षा को उत्तीर्ण किया था।

यूपी बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 35 फीसदी अंक चाहिए। जो पास नहीं होंगे, उनके पास सुधार या कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करने का विकल्प होगा।



error: Content is protected !!