न्यूज़ीलैंड बना दुनिया का पहला कोरोनामुक्त देश, जानिए कब और कैसे संभव हुआ यह
कृपया इसे शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

New Zealand PM announced her country is now free from coronavirus

नई दिल्ली, 09 जून 2020. जब अमेरिका, रूस, भारत, ब्रिटेन, फ्रांस, जैसी दुनिया की बड़ी शक्तियां कोरोना के आगे परास्त हैं, तब न्यूज़ीलैंड एक ऐसा देश है, जिसने सफलतापूर्वक कोरोना को पछाड़ दिया है। वहां पिछले 17 दिन से कोरोना का कोई केस नहीं आया है और आखिरी मरीज भी 12 दिन पहले ही ठीक होकर अस्पताल से घर लौट चुका है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इस बात की जानकारी खुद वहां की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने दी है। जेसिंडा ने बताया कि देश के कोरोनामुक्त होने की खुशी में उन्होंने डांस भी किया। जेसिंडा ने कहा कि भले उनका देश कोरोनामुक्त हो गया है, लेकिन यह महामारी दोबारा सिर न उठा सके, इसके लिए उनकी सरकार के प्रयास जारी रहेंगे।

आपको बता दें कि वर्ल्डमीटर्स.इनफो के मुताबिक, लगभग 50 लाख की आबादी वाले न्यूज़ीलैंड में कोरोना के कुल 1504 मामले कन्फर्म हुए थे, जिनमें 1482 लोग ठीक हो गए और 22 लोगों की दुखद मृत्यु हुई। अब वहां कोरोना का एक भी एक्टिव केस नहीं है। यानी वहां कोरोना से पीड़ित लोगों की संख्या शून्य हो चुकी है।

रॉयटर्स के मुताबिक, पूरी तरह कोरोना मुक्त होने के बाद न्यूज़ीलैंड सरकार ने अब तक लागू सभी आर्थिक और सामाजिक प्रतिबंध हटा लिए हैं और एलान किया है कि देश अब सामान्य स्थिति में वापस लौट आने के लिए तैयार है।

जानकारों के मुताबिक, न्यूजीलैंड को इतनी जल्दी कोरोना पर विजय पाने में कामयाबी इसलिए मिली, क्योंकि दुनिया के दूसरे देशों के अनुभवों से उसने सबक लिया। साथ ही, संक्रमण के मामले आना शुरू होने के फौरन बाद उसने कड़ाई से लॉकडाउन लागू कर दिया और देश की सीमाओं को भी बंद कर दिया।



error: Content is protected !!