औरैया में हुई दुर्घटना से दहला देश, घर लौट रहे 24 मज़दूरों की मौत, अनेक घायल
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Accident in Auraiya, 24 workers killed, many injured

नई दिल्ली, 16 मई 2020. तेज़ी से फैलती कोरोना महामारी के बीच दूसरे राज्यों और शहरों से अपने गांव लौट रहे मजदूरों की त्रासदी हर रोज़ भयानक रूप दिखा रही है। इसका ऐसा ही एक रूप देखकर पूरा देश दहल गया है, जब एक ट्रेलर ट्रक और वैन की टक्कर में कम से कम 24 मजदूरों की मौत हो गई और अनेक घायल हैं।

कब, कहां और कैसे हुई दुर्घटना?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह दुर्घटना आज सुबह उत्तर प्रदेश के औरैया जिले के मिहौली क्षेत्र में हुई, जब राजस्थान से करीब 50 मजदूरों को लेकर आ रहा एक ट्रेलर ट्रक दिल्ली से आ रही एक वैन से टकरा गया।

औरैया के जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक सिंह के मुताबिक यह दुर्घटना सुबह लगभग 3:30 बजे हुई। दुर्घटना का शिकार हुए मजदूरों में से ज्यादातर बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के हैं।

औरैया की मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) अर्चना श्रीवास्तव के मुताबिक, अस्पताल में 24 लोगों को मृत लाया गया और 22 घायल थे, जिनमें 15 की हालत गंभीर थी, जिसके कारण उन्हें सैफई पीजीआई में भेज दिया गया।

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने व्यक्त की संवेदना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है और मारे गए लोगों के परिवार वालों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की है।

इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी औरैया में हुए हादसे का संज्ञान लिया है और मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कमिश्नर और पुलिस महानिरीक्षक (कानपुर) को घटनास्थल का दौरा करने और दुर्घटना के कारणों पर तुरंत रिपोर्ट देने को कहा है।

हो चुकी हैं कई दुर्घटनाएं

बीते एक सप्ताह में घर लौट रहे मजदूरों के साथ अनेक दुर्घटनाएं हो चुकी हैं।

  • इस सप्ताह के शुरू में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार में तीन अलग-अलग दुर्घटनाओं में घर वापस लौटते हुए 15 प्रवासी श्रमिक मारे गए थे।
  • 8 मई को, महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में पटरियों पर सो रहे 16 श्रमिकों पर एक मालगाड़ी चढ गई।
  • 9 मई को, मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में भी एक ट्रक दुर्घटना में पांच श्रमिकों की मौत हो गई थी।

तनमन.ओआरजी की श्रद्धांजलि

तनमन.ओआरजी इन तमाम दुर्घटनाओं में मारे गए मजदूरों को अपनी श्रद्धांजलि देता है और उनके परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता है। ईश्वर से हमारी प्रार्थना है कि कोरोना महामारी जल्द से जल्द नियंत्रित हो, ताकि देश के लोग राहत महसूस कर सकें।



error: Content is protected !!