एक्टिव कोरोना मामलों की सूची में दुनिया में 8वें नंबर पर पहुंचा भारत, बचाव के लिए भूल से भी न भूलें ये 10 बातें
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

India jumps to 8th position in the world in the list of active covid-19 patients

चीन से शुरू होकर अमेरिका और कई यूरोपीय देशों में कहर बरपाने के बाद कोरोना ने अब रूस, ब्राज़ील और भारत को अपने लपेटे में ले लिया है। इन तीनों देशों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। नतीजतन कोरोना के एक्टिव मामले के लिहाज से रूस अब पूरी दुनिया में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर और ब्राजील तीसरे नंबर पर आ गया है।

भारत इस सूची में तेज़ी से आगे बढ़ते हुए आठवें नंबर पर आ पहुंचा है, जिससे इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है कि देश के लोगों को आने वाले दिनों में बेहद सावधानी से काम लेना होगा, वरना हालात काफी बिगड़ सकते हैं।

वेबसाइट वर्ल्डमीटर्स.इनफो के मुताबिक, यह खबर लिखे जाने तक अमेरिका में जहां कोरोना के सबसे ज्यादा 10,52,654 एक्टिव मामले थे, वहीं रूस में एक्टिव मामलों की संख्या 2,02,199 तक पहुंच गई है। ब्राजील में भी एक्टिव मामलों की संख्या अब 1,09,687 हो गई है।

इसके बाद चौथे नंबर पर फ्रांस (91,840), पांचवें नंबर पर इटली (76,440) और छठे नंबर पर स्पेन (57,941) हैं, जहां कोरोना ने मार्च और अप्रैल के महीने में कहर बरपा दिया था। सातवें नंबर पर पेरू है, जहां इस वक्त कोरोना संक्रमण के 53,186 मामले एक्टिव हैं।

कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों की विश्व-सूची में आठवें नंबर पर अब भारत है, जहां स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 15 मई 2020 की सुबह 8 बजे तक संक्रमण के कुल 51,401 मामले एक्टिव थे। इन आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अब तक कुल 81,970 व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण कन्फर्म हो चुका है, जिनमें 27,920 लोग ठीक भी हुए हैं, जबकि 2,649 लोगों की दुखद मृत्यु हो गई है।

एक्टिव कोरोना संक्रमितों के लिहाज से टॉप-10 देश

आइए, कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों के लिहाज से इस वक्त दुनिया के टॉप 10 देशों की सूची दिखाते हैं-

  1. अमेरिका – 1,052,654
  2. रूस – 202,199
  3. ब्राज़ील – 109,687
  4. फ्रांस – 91,840
  5. इटली – 76,440
  6. स्पेन – 57,941
  7. पेरू – 53,186
  8. भारत – 51,529
  9. तुर्की – 36,712
  10. कनाडा – 31,838

यह एक ऐसी सूची है, जिसमें कोई भी देश टॉप देशों की सूची में नहीं आना चाहेगा, लेकिन दुर्भाग्य से भारत इसमें लगातार एक-एक पायदान ऊपर चढ़ता जा रहा है।

बचाव के लिए भूल से भी न भूलें ये 10 बातें

तनमन.ओआरजी देश के सभी नागरिकों से अपील करता है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए इन 10 सूत्रों पर अमल भूल से भी न छोड़ें-

  1. जब तक अनिवार्य न हो, घर से बाहर नहीं निकलें।
  2. जब भी घर से बाहर निकलें, चेहरे पर अच्छे मास्क जरूर लगाएं।
  3. घर से बाहर जब भी कुछ छुएं, हाथ में सेनिटाइजर अवश्य लगाएं या इसे साबुन से अवश्य धोएं।
  4. घर से बाहर अपने हाथों से अपने चेहरे को बार-बार न छुएं।
  5. सोशल डिस्टेन्सिंग का कठोरता से पालन करें। बेहतर सुरक्षा के लिए इसे दो गज की बजाय पांच गज मानकर चलें, क्योंकि कई मामलों में कोरोना संक्रमित के इर्द-गिर्द 4 मीटर तक वायरस की मौजूदगी पाई गई है।
  6. घर लौटने पर अपने चप्पल-जूते बाहर ही सेनेटाइज करें, कपड़े डिटर्जेंट से धो डालें और खुद भी अच्छी तरह साफ हो लें।
  7. बचाव के लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक आयुर्वेदिक काढ़ा वगैरह का सेवन करते रहें।
  8. संक्रमण का ज़रा भी संदेह होने पर हेल्पलाइन नंबरों पर सरकार और प्रशासन को सूचित करें और उनसे स्वास्थ्य सहायता मांगें।
  9. आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर उसमें अपने स्वास्थ्य की सही जानकारी दर्ज करें।
  10. खुद तो जागरूक रहें ही, दूसरों को भी जागरूक करते रहें, ताकि वे भी अपना बचाव कर सकें।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!