कोरोना के कहर के बीच तबाही मचाने आ रहा है तूफान, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल सहित 8 राज्यो में अलर्ट जारी
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Cyclone Amphan is coming amidst Corona, Alert issued in 8 states including Orissa and West Bengal

नई दिल्ली, 18 मई 2020. कोरोना का कहर ही क्या कम था, जो अब चक्रवाती तूफान अम्फान भी भारत का शक्ति-परीक्षण करने पर आमादा है? जी हां, भीषण चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ और तेज़ हो गया है और भारतीय मौसम विभाग ने अब इसके सुपर साइक्लोन में बदलने की आशंका जताई है।

185 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है रफ्तार

आशंका है कि 20 मई की दोपहर से लेकर शाम तक यह दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप समूह (बांग्लादेश) के बीच के तटवर्ती इलाकों को पार करेगा। उस वक्त इसकी रफ्तार 185 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। फिलहाल यह चक्रवात दीघा से करीब 1000 किलोमीटर दूर है और इसकी रफ्तार 160 किलोमीटर प्रतिघंटा बताई जा रही है।

एनडीआरएफ की 37 टीमें तैनात, अन्य कई स्टैंडबाय पर

एनडीआरएफ के प्रमुख एसएन प्रधान के मुताबिक, 1999 के बाद यह दूसरा ही मौका है, जब कोई सुपर साइक्लोन भारतीय तटों को हिट करेगा, इसलिए इसे बेहद गंभीरता से लेने की जरूरत है।

अम्फान से पैदा होे वाले खतरे को देखते हुए पश्चिम बंगाल में कोलकाता सहित 5 जिलों और उड़ीसा के 12 जिलों में हाइ अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में मछुआरों को समुद्र में जाने की मनाही की गई है और अगले आदेश तक उनके मछली पकड़ने पर रोक लगा दी गई है।

एनडीआरएफ ने पहले ही इन दोनों राज्यों में कुल 37 टीमों को तैनात कर दिया है। साथ ही, अन्य कई टीमों को भी स्टैंडबाय पर रखा है।

एनडीआरएफ प्रमुख ने कहा कि, “हम प्रभावित राज्यों ओडिशा और पश्चिम बंगाल से अनुरोध करते हैं कि वे आवश्यक उपाय करें।”

प्रधानमंत्री ने बुलाई हाइ लेवल मीटिंग

अम्फान के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम को एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई और इससे निपटने की तैयारियों का जायजा लिया। इस बैठक में गृह मंत्रालय और एनडीएमए के अधिकारी भी शामिल हुए। प्रधानमंत्री मोदी ने साइक्लोन से प्रभावित होने वाले राज्यों को हर संभव मदद का भरोसा दिया है।

8 राज्यों में अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, अम्फान की वजह से 19 मई को ज्यादातर तटीय राज्यों में तेज हवा के साथ भारी बारिश हो सकती है। इन राज्यों में ओडिशा और पश्चिम बंगाल के अलावा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर शामिल हैं।



error: Content is protected !!