जानिए कैसा होगा लॉकडाउन 4.0, किन चीज़ों की मिलेगी छूट, किन पर जारी रहेंगी पाबंदियां?
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

will Lockdown 4.0 bring more relaxation and boost to industrial and economic activities?

नई दिल्ली, 16 मई 2020, अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट।

लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) सोमवार 18 मई से शुरू होने वाला है। इसे लेकर जल्द ही केंद्र सरकार की गाइडलाइन आने की उम्मीद की जा रही है। इस बारे में राज्यों की तरफ से पहले ही केंद्र सरकार को अपने-अपने सुझाव दिये जा चुके हैं।

राज्यों के सुझाव मिलने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को टॉप अफसरों के साथ करीब पांच घंटे की मैराथन बैठक की। समझा जा रहा है कि इस बैठक में लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइन निर्धारित करने के लिए विचार-मंथन हुआ।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में ही इशारा कर दिया था कि लॉकडाउन 3.0 के बाद लॉकडाउन 4.0 भी आने वाला है। हालांकि उन्होंने यह कहा था कि लॉकडाउन 4.0 नए रूप रंग में आएगा।

प्रधानमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा था कि चूंकि कोरोना अब लंबे समय तक हमारे जीवन का हिस्सा बना रहेगा, इसलिए हम ऐसा भी नहीं होने दे सकते हैं कि हमारी जिंदगी सिर्फ और सिर्फ कोरोना के इर्द गिर्द ही सिमट कर रह जाए। इसलिए हम मास्क पहनेंगे, दो गज दूरी का पालन करेंगे, लेकिन अपने लक्ष्यों को दूर नहीं होने देंगे।

स्पष्ट है कि लॉकडाउन 4.0 में अनेक रियायतें मिलने वाली हैं, जिनसे आर्थिक गतिविधियों को दोबारा पटरी पर लाने में मदद मिलेगी। समझा जा रहा है कि ग्रीन ज़ोन में ज्यादा रियायतें मिल सकती हैं, जबकि ऑरेंज ज़ोन और रेड ज़ोन में भी कुछ पाबंदियों के साथ कई तरह की रियायतें दी जा सकती है। हालांकि कन्टेनमेंट ज़ोन में जनजीवन में अभी सख्ती जारी रह सकती है।

लॉकडाउन 4.0 के बारे में 10 महत्वपूर्ण संभावनाएं

तो आइए, हम आपको बताते हैं वे 10 संभावनाएं, जिनकी उम्मीद आप लॉकडाउन 4.0 से लगा सकते हैं-

  1. लॉकडाउन 4.0 से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोई सम्बोधन नहीं होगा। केवल गृह मंत्रालय की तरफ से गाइडलाइन जारी की जाएंगी।
  2. राष्ट्र के नाम अपने 12 मई के संबोधन में प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने के लिए 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का एलान किया था। इससे स्पष्ट है कि लॉकडाउन 4.0 में ऐसी रियायतें दी जाएंगी, जिनसे अर्थव्यवस्था में आया ठहराव कम हो सके।
  3. राज्यों को छूट दी जा सकती है कि वे अपने हिसाब से यह फैसले ले सकें कि कन्टेनमेंट ज़ोन, रेड ज़ोन, ऑरेंज ज़ोन और ग्रीन ज़ोन में क्या-क्या पाबंदियां जारी रखनी हैं और क्या-क्या छूट मुहैया करानी हैं। हो सकता है कि ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन तय करने का अधिकार भी इस बार राज्य सरकारो को ही दे दिया जाए।
  4. समझा जा रहा है कि ग्रीन ज़ोन में दफ्तरों और फैक्ट्रियों में 50 प्रतिशत स्टाफ को काम करने की इजाज़त दी जा सकती है।
  5. लॉकडाउन 3.0 में ग्रीन ज़ोन में 50 प्रतिशत यात्री के साथ बसें चलाने की इजाजत दी गई थी। लॉकडाउन 4.0 में यातायात को सामान्य बनाने की दिशा में और भी कुछ कदम उठाए जा सकते हैं। इसके तहत कन्टेनमेंट ज़ोन को छोड़कर अन्य सभी ज़ोन में ऑटो और टैक्सी चलाने संबंधी भी दी जा सकती है।
  6. यात्री ट्रेनों का परिचालन अभी सामान्य नहीं हो पाएगा, लेकिन स्पेशल ट्रेनों और श्रमिक ट्रेनों की संख्या बढ़ सकती है। इसके अलावा, कुछ बंदिशों के साथ सीमित संख्या में लोकल और मेट्रो ट्रेनें भी चलाई जा सकती हैं। आपको बता दें कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से डिब्रूगढ, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी स्टेशनों के लिए 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें (अप डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) 12 मई से ही शुरू की जा चुकी हैं। इसके साथ ही प्रतिदिन 300 तक श्रमिक ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं।
  7. अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें भी अभी बंद ही रहेंगी, लेकिन चुनिंदा घरेलू रूट पर सीमित संख्या में उड़ानें चालू की जा सकती हैं।
  8. कन्टेनमेंट ज़ोन को छोड़कर ई-कॉमर्स के ज़रिए सभी तरह के सामानों की डिलीवरी को छूट मिल सकती है।
  9. कई तरह की दुकानें, नाई की दुकान, सैलून, स्पा इत्यादि फिर से खोले जा सकते हैं।
  10. संभावना है कि देश भर में स्कूल-कॉलेज, मॉल और सिनेमा हॉल अभी बंद ही रहेंगे।

खुद ही करनी होगी सेहत और सुरक्षा की चिंता

दरअसल, कोई भी राज्य अभी लॉकडाउन पूरी तरह समाप्त करने के पक्ष में नहीं है, लेकिन सभी राज्य यह चाहते हैं कि आर्थिक गतिविधियां धीरे-धीरे बहाल की जाएं। ऐसे में, स्पष्ट है कि सरकार द्वारा जारी एडवायजरी और बेसिक नियमों का पालन करते हुए नागरिकों को खुद ही अपनी सेहत और सुरक्षा का ध्यान रखना होगा।

आपको याद होगा कि भारत में लॉकडाउन 25 मार्च से लागू हुआ था और 17 मई को लॉकडाउन का तीसरा चरण समाप्त होने वाला है। संभावना है कि लॉकडाउन 4.0 करीब दो हफ्तों का अर्थात 31 मई के आसपास तक का हो सकता है।



error: Content is protected !!