आपके दिल और फेफड़ों के लिए ख़तरनाक है विटामिन N की कमी
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Deficiency of Vitamin N can cause heart and lungs problem

अच्छी सेहत बनाये रखने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन का होना जरूरी है। इन्हीं में से एक महत्वपूर्ण विटामिन N भी है, जिसकी कमी से अस्थमा (asthma) और दिल की बीमारियों (heart diseases) के अलावा कई तरह की बीमारियां अपनी चपेट में ले सकती हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि विटामिन N शरीर के लिए क्यों जरूरी है और इनकी प्राप्ति आपके शरीर को किस तरह से हो सकती है।

इन स्रोतों से मिलता है विटामिन N (Sources of Vitamin N)

  • यदि हरी घास पर आप प्रतिदिन एक घंटा भी नंगे पांव चलते हैं तो आपको विटामिन N मिलता रहेगा।
  • यदि आप सुबह का नाश्ता (breakfast) या फिर दोपहर का भोजन (lunch) खुली हवा में बैठकर करते हैं तो इससे आपको विटामिन N के साथ विटामिन डी भी मिल जायेगा।
  • आपका प्रयास होना चाहिए कि आप अपने घर में या फिर आस-पास पौधे (plants) जरूर लगाएं और प्रकृति (nature) के बीच समय भी बिताएं। इससे आपको विटामिन N मिलेगा।
  • सुबह के वक्त यदि आप खुले में सूर्य की रोशनी (sunlight) लेते हैं, तो इससे आपको विटामिन डी तो मिलता ही है, साथ में विटामिन एन भी प्राप्त होता है।
  • खुद को स्वस्थ रखने के लिए जो व्यायाम (exercises) आप अपने घर में करते हैं, यदि यही चीज आप प्रकृति के बीच यानी कि पार्क आदि में करें तो इससे आपको विटामिन N आसानी से मिलेगा।

विटामिन N के फायदे (Benefits of Vitamin N)

विटामिन N के बहुत से फायदे हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैंः-

  1. हरियाली के बीच रहने से आपकी सांस से जो वायु अंदर जाती है, वह आपके फेफड़े (lungs) और दिल (heart) को स्वस्थ (healthy) बनाये रखने में मदद करती है।
  2. जब आप हरी-भरी जगह पर रहते हैं और इसके बीच योग व व्यायाम करते हैं तो इससे आपके शरीर में रक्त संचार (blood circulation) बहुत अच्छी तरह से होता रहता है। इससे आपके दिल को किसी तरह का खतरा नहीं होता और यह एकदम स्वस्थ रहते हुए अच्छी तरह से अपने कार्यों का संचालन करता रहता है।
  3. प्रकृति के बीच रहने से वायु प्रदूषण (air pollution) के कारण आजकल आम हो चुकी अस्थमा की समस्या आपको अपनी चपेट में नहीं ले पाती।
  4. बगीचे में या फिर किसी प्राकृतिक जगह पर रोजाना करीब एक घंटा सैर कर लेने से या फिर व्यायाम व योग आदि कर लेने से आपको मोटापा (obesity) भी अपनी चपेट में नहीं ले पाता है।
  5. हरियाली (greenery) के बीच रहने पर आपको प्रचुर मात्रा में विटामिन N की प्राप्ति होती है, जिससे कि आप न केवल शारीरिक रूप (physically) से, बल्कि मानसिक रूप से (mentally) भी काफी सक्रिय (active) रहते हैं।
  6. रोज कुछ समय प्रकृति के बीच बिताने से आप मानसिक रूप से काफी आराम महसूस करते हैं और आपकी मानसिक थकान (tiredness) मिट जाती है।
  7. इससे न केवल आपकी याददाश्त बेहतर होती चली जाती है, बल्कि आपकी एकाग्रता (concentration) में भी इजाफा होता है और आप किसी चीज को ज्यादा अच्छी तरह से सीख पाते हैं।
  8. भागदौड़ भरी जीवनशैली (lifestyle) में तनाव (tension) अपने चरम पर होता है, ऐसे में अल्जामइर्स की बीमारी तेजी से अपने पांव पसारने शुरू कर देती है। लेकिन यदि आप हरियाली के बीच समय गुजार रहे हों, तो आपके इस बीमारी की चपेट में आने की आशंका कम हो जाती है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।

error: Content is protected !!