सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो ज़रूर करें ये 6 काम
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

6 Tips to follow to get up early everyday

कहा जाता है कि सुबह (morning) जल्दी उठना स्वास्थ्य के लिए बड़ा ही लाभदायक (useful) होता है, लेकिन कई बार हम आलस्य की वजह से सुबह जल्दी नहीं उठ पाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है कि आप सुबह उठना तो जल्दी चाहते हैं, लेकिन सुबह उठते वक्त आपको लगता है कि थोड़ी और नींद ले लें तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि किस तरीके से आप सुबह जल्दी उठने की आदत डाल सकते हैंः

सुबह जल्दी उठने के 6 तरीके (This is how you can get up early)

  1. सुबह जल्दी उठने के लिए आप अलार्म (alarm) लगा सकते हैं, पर अलार्म लगाते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि इसमें जो ट्यून (tune) आप सेट कर रहे हैं, वे ज्यादा आवाज करने वाले नहीं हों। यदि आप किसी मधुर आवाज को अलार्म की ट्यून के रूप में सेट करते हैं तो इससे आपको तरोताजा महसूस होता है। साथ ही इससे आपकी नींद आसानी से खुल जाती है।
  2. आप धीरे-धीरे भी सुबह जल्दी उठने की आदत डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप सुबह छः बजे उठने की आदत डालना चाहते हैं तो सबसे पहले अलार्म घड़ी में आठ बजे से अलार्म सेट करना शुरू करें। धीरे-धीरे हर दिन आप 15-15 मिनट इस समय को घटाते रहें। इस तरीके से एक दिन सुबह 6 बजे भी आप उठ जाएंगे।
  3. कोशिश करें कि कम-से-कम तीन-चार दिनों तक आप एक तय समय पर सुबह जल्दी उठ जाएं। इससे आपका शरीर खुद अपने आप को प्राकृतिक अलार्म घड़ी (natural alarm clock) के रूप में सेट कर लेता है। इसके बाद से आपकी नींद अपने आप ही हर दिन सुबह जल्दी खुल जाएगी।
  4. यदि आप अपने दिमाग में यह बैठा लेंगे कि सुबह जल्दी उठने के कितने सारे फायदे (benefits) होते हैं तो आपका दिमाग खुद आपको सुबह जल्दी उठने के लिए विवश कर देगा। इसलिए आपको अपने दिमाग में सुबह जल्दी उठने के बारे में सोचते रहना चाहिए।
  5. यह बहुत जरूरी है कि सुबह जल्दी उठने को लेकर आपके मन में उत्साह बना रहना चाहिए। यदि आपके मन में उत्साह बना रहेगा तो निश्चित तौर पर आपको सुबह उठने में आलस नहीं आएगा।
  6. एक और उपाय आप यह कर सकते हैं कि आप उस जगह सो सकते हैं, जहां कि खिड़की (window) है। खिड़की से सूर्य की किरणें (sunlight) जब आपके कमरे में प्रवेश करती हैं तो आपकी नींद स्वतः खुल जाती है, क्योंकि सूर्य की किरणों में मेलोनटिन (melontin) नाम का जो एक तत्व होता है वह नींद को भगा देता है।

सुबह जल्दी उठने के फायदे (Benefits of getting up early)

  1. शरीर में दिन भर सकारात्मक ऊर्जा (positive energy) बनी रहती है।
  2. मन में ताजगी (freshness) बनी रहती है और माहौल भी खुशनुमा प्रतीत होता है।
  3. दिन में ज्यादा समय मिलने से आप ज्यादा काम निबटा पाते हैं।
  4. सुबह के वक्त दिमाग भी ज्यादा एकाग्रचित (concentrated) रहता है, जिससे आप जरूरी काम अच्छी तरह से पूरा कर सकते हैं।
  5. सुबह जल्दी उठकर योग (Yoga) और व्यायाम (exercise) आदि करके आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।
  6. सुबह की ताजी हवा आपके तन-मन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, क्योंकि इससे आपके शरीर में शुद्ध ऑक्सीजन (oxygen) की आपूर्ति आसानी से हो जाती है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!