समतल कठोर फर्श पर सोने के फायदे और ज़रूरी सावधानियां
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Benefits of Sleeping on Hard Plain Floor

आरामदायक नींद के लिए अधिकतर लोग यही समझते हैं कि गद्देदार बेड पर सोना जरूरी है, लेकिन आपको शायद यह जानकार हैरानी होगी कि समतल कठोर फर्श, जैसे कि लकड़ी की समतल चौकी पर सोकर भी बहुत अच्छी नींद ली जा सकती है और इससे शरीर को बहुत से लाभ भी मिलते हैं। वैसे, समतल कठोर फर्श पर सोने के कुछ नुकसान भी हैं, मगर फायदों की तुलना में ये कम ही कहे जाएंगे।

ये लाभ मिलते हैं समतल कठोर फर्श पर सोने से

स्वस्थ रहती है रीढ़ की हड्डी
रीढ़ की हड्डी का शरीर में बड़ा महत्व होता है, क्योंकि इसका जुड़ाव सेंट्रल नर्वस सिस्टम से होता है, जो कि दिमाग से जुड़ी होती है। ऐसे में रीढ़ की हड्डी का स्वस्थ रहना बहुत ही जरूरी है। यदि आप समतल कठोर फर्श पर सोते हैं, तो इससे रीढ़ की हड्डी में कभी भी अकड़न आने की आशंका एकदम क्षीण हो जाती है। साथ ही, रीढ़ की हड्डी से जुड़ी अन्य कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

पीठ दर्द में मिलता है आराम
मुलायम बेड पर यदि आप ठीक तरीके से नहीं सोते हैं, तो उससे कई बार पीठ में दर्द होने लगता है। ऐसे में समतल कठोर फर्श पर सोने से आपकी रीढ़ की हड्डियां प्रायः सीधी रहती हैं। इससे पीठ का दर्द का छूमंतर हो जाता है।

कम हो जाती है सांस लेने की परेशानियां
यदि आपको सांस लेने से संबंधित समस्या है, तो समतल कठोर फर्श पर बिना तकिये के सोकर आप इसे काफी हद तक कम कर सकते हैं।

दिमाग को मिलता है आराम
शारीरिक लाभ के अलावा मानसिक लाभ भी समतल कठोर फर्श पर सोने से मिलते हैं। कई शोध इसकी पुष्टि कर चुके हैं कि समतल कठोर फर्श पर सोने के दौरान आपको एक अलग ही तरह की मानसिक शांति मिलती है, जो आपके तनाव आदि को दूर करके मानसिक समस्याओं से दूर रहने में आपकी मदद करती है।

समतल कठोर फर्श पर सोने से होने वाले नुकसान

समतल कठोर फर्श पर सोने से किसी तरह का असल में कोई नुकसान तो नहीं होता, लेकिन यदि आप किसी खास प्रकार की शारीरिक समस्या के शिकार हैं और आपके डाॅक्टर ने आपको समतल कठोर फर्श पर न सोने की सलाह दी है, तो बेहतर होगा कि आप बेड पर ही सोएं।

समतल कठोर फर्श पर सोने का सही तरीका

समतल कठोर फर्श पर सोना तो बेहद लाभदायक है, लेकिन इसके सही तरीके की जानकारी आपको अवश्य होनी चाहिए।

  1. एक तकिये के साथ समतल कठोर फर्श पर सोने की शुरुआत करें। फिर धीरे-धीरे बिना तकिये के सोने की आदत बना लें।
  2. बेहतर होगा कि पीठ के बल ही सोएं।
  3. समतल कठोर फर्श पर सोते वक्त आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना जरूरी है। इसलिए बगल में पानी भी रखें, ताकि प्यास लगने पर तत्काल पी सकें।
  4. समतल कठोर फर्श पर सोने की शुरुआत आप किसी पतली चादर या चटाई पर सोकर कर सकते हैं।
  5. समतल कठोर फर्श से यदि आपको ठंड लगने की आशंका है, तो आप एक कंबल भी ओढ़ सकते हैं।
  6. सोते वक्त बेहतर होगा कि आपने जो कपड़े पहने हैं, वे बेहद आरामदायक हों।
  7. ऐसी जगह पर न सोएं, जहां कीड़े-मकोड़े आदि के निकलने की आशंका हो। जैसे सीधे जमीन पर सोने से बचें।
  8. जाड़े के मौसम में भी सीधे ज़मीन पर सोने से परहेज करें। फिर भी यदि ज़मीन पर सोना चाहते हैं तो नीचे गर्म चटाई या कंबल आदि बिछाकर ही सोएं।
  9. समतल कठोर फर्श के तौर पर लकड़ी की समतल चौकी सबसे अच्छी रहती है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!