लीवर को स्वस्थ कैसे रखें? इसका जवाब हैं ये टॉप 10 उपाय
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 10 things to keep in mind for liver care

लीवर को स्वस्थ कैसे रखें? लीवर को सुरक्षित कैसे रखें? लीवर को मजबूत कैसे बनाएं? लीवर के लिए फायदेमंद चीजें कौन-कौन सी हैं? स्वस्थ लीवर के लिए आहार कैसा होना चाहिए? लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए? लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाना चाहिए? लिवर खराब होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? लीवर के लिए फल कौन-कौन से फायदेमंद होते हैं? लीवर के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए? लीवर का बढ़ना व सूजन किन सावधानियों को अपनाने से टाला जा सकता है? लिवर को स्ट्रांग कैसे करें? स्वस्थ लिवर के लिए खुराक कैसा होना चाहिए?

ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब जानना आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि लीवर की बीमारियों का शिकार होकर इनके इलाज के लिए दर-दर भटकने से बेहतर है कि आप इन बीमारियों से दूर रहें। इसीलिए इस लेख में हम आपको उन उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको लीवर संबंधी बीमारियों को दूर रखने और आपके लीवर को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं लीवर को मजबूत करने के टॉप 10 उपाय के बारे में।

  1. संतुलित हो वजन
    लीवर को मजबूत करने के उपायों में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपका वजन संतुलित रहे। यदि आपका वजन जरूरत से ज्यादा है तो आपके लीवर पर खतरा मंडरा रहा है। इससे नाॅन-अल्कोहोलिक फैटी लीवर डिजीज (एनएएफएलडी) की चपेट में आ सकते हैं, जो इस वक्त लीवर की सबसे तेजी से फैलने वाली बीमारी बन गई है।
  2. आहार हो संतुलित
    लीवर को मजबूत करने के उपायों में दूसरी सबसे महत्व की बात यह है कि आपका आहार यानी खान-पान संतुलित होना चाहिए। अधिक कैलोरी वाले, अत्यधिक वसा वाले और उजली ब्रेड, सफेद चावल व नियमित पास्ता जैसे रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स वाले आहार एवं चीनी से भी दूर रहें। ठीक तरीके से पका हुआ भोजन ही करें। चिकेन, डेयरी उत्पाद और वेजेटेबल ऑयल व मछली आदि का सेवन कर सकते हैं। पानी जमकर पीएं।
  3. नियमित व्यायाम
    लीवर को मजबूत करने के उपायों में तीसरी सबसे जरूरी चीज है नियमित रूप से व्यायाम करना। यदि आप रोजाना व्यायाम करते हैं, तो इससे आपके ट्राइ-ग्लिसराइड्स जल जाते हैं और लीवर के आसपास जमा वसा भी भी कम हो जाता है।
  4. ज्यादा अल्कोहल न लें
    लीवर को मजबूत करने के उपायों में चौथा है अल्कोहल के सेवन से बचना। अल्कोहल की वजह से आपके लीवर की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि अपने डाॅक्टर्स से सलाह ले लें कि आपको कितनी मात्रा में अल्कोहल का सेवन करना चाहिए। वैसे हमारी सलाह है कि शराब, सिगरेट, तंबाकू आदि समेत किसी भी तरह के नशीले पदार्थ से दूर ही रहें।
  5. संक्रमित सुइयों से बचें
    लीवर को मजबूत करने के उपायों में पांचवां है संक्रमित सुइयों से बचे रहना। आजकल बहुत सारे युवा हाथों में या शरीर पर टैटू आदि बनवाने के बहुत शौकीन हो गए हैं। लेकिन ऐसा करते वक्त उन्हें इस बात का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है कि जिस इंजेक्शन या सुई का इस्तेमाल किया जा रहा है, वह पूरी तरह से संक्रमण से रहित हो। अस्पताल में या किसी डॉक्टर से इलाज कराते वक्त भी इस बात की सावधानी जरूरी है कि आपके लिए फ्रेश सुई का इस्तेमाल किया जाए।
  6. किसी के रक्त के संपर्क में आने पर डॉक्टर से संपर्क करें
    लीवर को मजबूत करने के उपायों में छठा यह है यदि आप किसी भी तरह से किसी के रक्त के संपर्क में आ जाते हैं, तो आपको तुरंत अपने डाॅक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  7. व्यक्तिगत चीजों को दूसरों को न दें इस्तेमाल के लिए
    लीवर को मजबूत करने के उपायों में सातवां उपाय यह है कि आप अपनी व्यक्तिगत चीजें जैसे कि रेजर, टूथब्रश और नेल कटर आदि दूसरों को इस्तेमाल करने न दें और दूसरों की चीजें आप खुद भी इस्तेमाल न करें, क्योंकि इनमें बहुत ही सू़क्ष्म मात्रा में दूसरों का रक्त हो सकता है। ऐसे में ये संक्रमण का कारण बन सकती हैं।
  8. सुरक्षित संबंध बनाएं
    लीवर को मजबूत करने के उपायों में आठवां उपाय बेहद महत्वपूर्ण है। यदि आप एक से अधिक पार्टनर के साथ बिना सुरक्षा के यौन संबंध बनाते हैं, तो इससे आपके हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी की चपेट में आने का अंदेशा बढ़ जाता है।
  9. हाथों को धो लें
    लीवर को मजबूत करने के उपायों में नवां उपाय यह है कि बाथरुम का इस्तेमाल करने के बाद आपको अपने हाथों को गुनगुने पानी और साबुन से अच्छी तरह से धोने चाहिए।
  10. टीका लगवा लें
    लीवर को मजबूत करने के उपायों में दसवां और बेहद जरूरी उपाय हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस बी की रोकथाम के लिए टीके लगवाना है। दुर्भाग्य से हेपेटाइटिस सी के लिए अभी कोई टीका मौजूद नहीं है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!