ऐसा करके कहीं आप भी तो खराब नहीं कर रहे अपनी आंखें?
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top precautions to make your eyes healthy

आंखों को बड़ी देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि ये बेहद नाजुक होते हैं। ठीक तरीके से देखभाल न हो पाने की स्थिति में और कुछ गलत आदतों की वजह से इन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आखों से पानी निकलने जैसी समस्याओं से लेकर आंखों में जलन और कम दिखने जैसी परेशानियां भी अपनी चपेट में ले लेती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं।

  1. मोबाइल फोन (mobile phones) से निकलने वाली ब्लू लाइट (blue light) आंखों को बुरी तरह से प्रभावित करती है। इसलिए इनका 2-3 घंटे से अधिक इस्तेमाल करने पर आंखें कमजोर होने लगती हैं।
  2. मुंहासों वाली दवा में मौजूद इसोट्रेटिनाॅइन (Isotretinoin) नामक तत्व से भी साइड इफेक्ट के कारण आंखों के सूखने और पिंक आई जैसी समस्या हो सकती है।
  3. सुबह-शाम हल्की धूप में खेलने की बजाय केवल घर में खेलने वाले बच्चों की भी आंखें कमजोर पड़ जाती हैं।
  4. सूर्य की रोशनी में मौजूद हानिकारक तत्वों से आंखों को बचाने के लिए आंवला, संतरा, स्ट्राॅबेरी, नींबू और मौसमी आदि खाकर विटामिन सी (Vitamin c) शरीर में बनाये रखना बहुत ही जरूरी है।
  5. कम रोशनी में पढ़ाई करने के कारण आंखों पुतलियों के फैलने से आंखों के फोकस में दूर और समीप के बीच का फर्क मिटने से आंखें कमजोर होने लगती हैं।

ऐसे करें आंखों की रक्षा

  1. कंप्यूटर और स्मार्टफोन पर कम समय बताएं।
  2. सात से आठ घंटे की नींद जरूर लें।
  3. पोषक तत्वों से भरपूर यानी कि विटामिन ‘ए’ (Vitamin A) और ‘के’ (Vitamin K) वाले आहार जैसे कि गाजर, टमाटर, दूध, पपीता, अंडे व साग आदि जरूर लें।
  4. कंप्यूटर या मोबाइल पर लगातार काम करने के दौरान या पढ़ाई करते वक्त हर आधे घंटे पर दो मिनट का ब्रेक लेना चाहिए और हर दो घंटे पर आंखों को पानी से धोते रहना चाहिए। नियमित अंतराल पर आंखों में पानी डालकर सफाई करने से आंखें ठीक रहती हैं।
  5. बीच-बीच में आंखों के डाॅक्टर से चेकअप भी कराते रहें, ताकि किसी समस्या की स्थिति में उसे पकड़ कर बढ़ने से रोका जा सके।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अपनी राय कमेंट के रूप में जरूर जाहिर करें। और अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस जरूरतमंद के काम आ जाए।

error: Content is protected !!