किडनी खराब कर सकती हैं ये 5 आदतें, कहीं आप भी इनके आदी तो नहीं?
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

These 5 habits could damage your kidney

किडनी का शरीर में महत्वपूर्ण योगदान है, क्योंकि यह शरीर में फिल्टर की तरह काम करके शरीर को स्वस्थ बने रहने में मदद करता है, लेकिन ऐसी कई आदते हैं, जो किडनी को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। इसकी वजह किडनी (kidney) इतनी खराब हो जाती है कि जिंदगी पर भी खतरा मंडराने लगता है।

  1. मांसाहार (non veg) का सेवन करने से विटामिन (Vitamin) और प्रोटीन (Protein) जैसे पोषत तत्व (nutrients) तो मिलते हैं, मगर साथ में इनके अधिक सेवन करने से इन पोषक तत्वो की अधिकता हो जाती है, जो कई तरह के नुकसान पहुंचाती है। जैसे कि यदि प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाती है तो किडनी पर मेटाबाॅलिक लोड बढ़ने की वजह से किडनी स्टोन (kidney stone) का अंदेशा बन जाता है।
  2. यदि आपको छोटी-छोटी सी भी परेशानी होने पर दवाई (medicines) खाने की आदत है, तो इसे तुरंत बदल लें, क्योंकि दवाओं के अधिक सेवन से किडनी पर दबाव बढ़ता है और किडनी ठीक से काम करना बंद कर देती है। विशेषकर पेन किलर (pain killer) और एंटीबायोटिक (antibiotic) दवाओं के सेवन से पहले डाॅक्टर (doctor) की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।
  3. शराब तो नुकसान करती ही है। यदि आपको शराब (alcohol) की लत है, तो जितनी जल्दी हो सके इससे निजात पाने की कोशिश करें, क्योंकि इसके अधिक सेवन से किडनी ही नहीं लिवर भी खराब हो जाता है।
  4. यदि आप उन लोगों में से एक हैं, जो पेशाब (urine) को देर तक रोक लेते हैं, क्योंकि आप किसी काम में व्यस्त रहते हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से किडनी पर बहुत दबाव पड़ता है और ब्लैडर में सूजन आ जाती है। ऐसे में यूरिन किडनी को भी अपनी चपेट में ले लेता है, जिससे किडनी में संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है।
  5. नियमित रूप से 7-8 से घंटे की नींद जरूरी है, लेकिन यदि आप पूरी नींद नहीं ले रहे हैं तो ऐसे में किडनी पर अत्यधिक दबाव पड़ने की सूरत में उसके डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही इससे दिल की बीमारियां (heart diseases) और हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) की समस्या बढ़ती है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!