जानें, गर्मी में हरी मिर्च खाने के 10 फायदे
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

10 Benefits of eating Green Chili in summer

गर्मी के मौसम का खान-पान ऐसा होना चाहिए, जो आपको इस मौसम की गंभीर बीमारियों और विशेषकर लू से बचाने में मदद करे। यहां हम आपको बता रहे हैं कि गर्मी के मौसम में हरी मिर्च खाकर किस तरह से आप बहुत सी बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं।

हरी मिर्च की विशेषताएं (Facts about Green Chili)

  1. मिर्च का जन्म दरअसल सबसे पहले दक्षिणी अमेरिका (South America) में हुआ था, जहां से यह पूरी दुनिया में फैल गया।
  2. हरी मिर्च में विटामिन ए (Vitamin A), बी6 (Vitamin B6), विटामिन सी (Vitamin C), काॅपर (Copper), आयरन (Iron), प्रोटीन (Protein), पोटेशियम (Potassium) और कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) प्रुचर मात्रा में मौजूद होते हैं।
  3. शरीर के लिए जरूरी क्रीप्टोक्सान्थिन (Cryptoxanthin), कैरोटीन (Carotene) और लुटेन जॅक्सन्थियन (Lutein zeaxanthin) जैसे तत्व भी हरी मिर्च में पाये जाते हैं।

हरी मिर्च खाने के फायदे (Benefits of eating Green Chili)

  1. इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो बीमारियों की चपेट में शरीर को आने से रोकते हैं।
  2. इससे पाचन तंत्र (Digestive System) मजबूत होता है, क्योंकि इसमें मौजूद डाइट्री फाइबर्स (Dietary Fibers) इसे स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।
  3. गर्मी में गैस (Gas) और कब्ज (Constipation) की समस्या से आये दिन दो-चार होना आम बात है। ऐसे में यदि आप हरी मिर्च खाने की आदत डाल लें, तो इन परेशानियों से आप दूर ही रहेंगे।
  4. आपके शरीर में मौजूद खराब बैक्टीरिया जो आपके शरीर में बीमारियों को जन्म देते हैं, हरी मिर्च में मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व उन्हें नष्ट कर देते हैं और आपके शरीर को बीमारियों से बचाते हैं।
  5. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immune System) को मजबूत बनाने में हरी मिर्च मदद करती है, जिससे शरीर एलर्जी और अन्य संक्रामक बीमारियों से बच जाता है।
  6. डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए तो यह रामबाण है, क्योंकि शरीर में यह शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।
  7. हरी मिर्च में विटामिन ए (Vitamin A) की भी मौजूदगी होती है, जो कि आंखों को स्वस्थ रखने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत ही जरूरी है।
  8. यदि आपकी जुबान में किसी तरह की समस्या है, जैसे कि आप साफ उच्चारण नहीं कर पा रहे हैं, तो तीखी हरी मिर्च का सेवन आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है।
  9. हरी मिर्च आपकी त्वचा (Skin) को भी चमकदार बनाये रखने में मदद करता है, क्योंकि शरीर से टाॅक्सिन्स को निकाल बाहर फेंकता है।
  10. हरी मिर्च में चूंकि कैलोरी (Calorie) नहीं होती है, ऐसे में यदि आप इसका सेवन करते हैं तो आपको अपना वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!