बेल के टॉप 15 फायदे, जो आप नहीं जानते होंगे शायद
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 15 Benefits of Wood Apple

बेल का पेड़ इतना फायदेमंद है कि आप इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते। इसकी जड़ से लेकर पत्ते, छाल और फल तक बेहद फायदेमंद हैं। इसकी छाल में जहां टैनिन, तो वहीं फल के अंदर गूदे में मांरशेलीनिस नामक शरीर को फायदा पहुंचाने वाले तत्व मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं इसके 15 फायदों के बारे मेंः

  1. बेल के 10 ग्राम ताजे पत्ते लें। सात काली मिर्च (black chili) के साथ इसे पीस लें। फिर 100 मिलीलीटर पानी में मिलाकर इसे छान लें। इसके बाद इसमें 25 ग्राम मिश्री मिला लें। दिन में दो बार इसे पीएं। रतौंधी (night blindness) में इससे बड़ा लाभ मिलेगा।
  2. एक ग्राम बेल के पत्ते का रस निकाल लें। इसमें पांच ग्राम शुद्ध घी मिला लें। फिर शहद (honey) के साथ मिलाकर इसे खाएं। दिल के दर्द से जल्द राहत मिल जायेगी।
  3. करीब 10 से 20 ग्राम कच्ची बेल को आग में सेंक लें। इसके गूदे में चीनी और शहद मिला लें। इसे खाएं। पेचिश (Dysentery) की समस्या से आजादी मिल जायेगी।
  4. गुड़ मिलाकर बेल का गूदा खाएं। खूनी दस्त (Bloody diarrhea) की शिकायत दूर हो जायेगी।
  5. मधुमेह के मरीज रोज 10 मिलीलीटर बेल के पत्ते का रस पीएं, तो शुगर (Sugar) को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी।
  6. यदि बेल के पत्ते का 100 मिलीलीटर रस निकाल लिए जाएं और शहद के साथ इसे लिया जाए, तो मधुमेह (Diabetes) पूरी तरह से खत्म हो सकता है।
  7. पीलिया (Jaundice) की शिकायत हो गई है, तो बेल के पत्ते का रस निकाल लें। इसमें काली मिर्च को चूर कर डाल दें। फिर इसे मिलाकर पीएं। बहुत आराम मिल जायेगा।
  8. बेल का पत्तों का रस निकालकर इसे शरीर पर लगाएं। शरीर से आ रही बदबू (Smell) मिट जायेगी।
  9. बेल की जड़ या फिर इसकी लकड़ी को पीसकर यदि फोड़े-फुंसी पर लगा दें, तो इससे वे पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं।
  10. बुखार आ रहा है और सूखी खांसी (dry cough) भी है, तो बेल के पत्ते का काढ़ा बनाकर पी लें। ये एकदम से दूर हो जाएंगे।
  11. मलेरिया (Malaria) के बुखार से तत्काल आराम चाहिए तो बेल के पत्ते से सात मिलीलीटर रस निकाल लें। इसे सुबह-शाम पीना शुरू करें। जल्द राहत मिल जायेगी।
  12. खांसी नहीं ठीक हो रही है, तो बेल का पत्ते से एक चम्मच रस निकाल लें और शहद के साथ मिलाकर कुछ दिनों तक पीएं, खांसी (Cough) चली जायेगी।
  13. बेल के चार पत्ते और हरसिंगार के चार पत्ते को एक कप पानी में उबाल लें। बाद में इसमें काला नमक मिलाएं और काढे की तरह पीएं। इससे पेट में गैस (Gas in stomach) नहीं बनेगी।
  14. सूखे बेल का पीसकर चूर्ण बना लें। छाछ में मिलाकर इसे पीएं। दस्त (Diarrhea) की शिकायत दूर हो जायेगी।
  15. घाव हो गये हैं, तो इस पर बेल के पत्ते को बांध दें। न केवल दर्द कम हो जायेगा, बल्कि सूजन भी कम हो जायेगी।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।

error: Content is protected !!