आज ही शुरू कर दें अदरक का पानी पीना, मिलेंगे ये 8 फायदे
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 8 benefits of Ginger water

अदरक एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल प्रायः हर घर में होता है। कहीं मसाले के तौर पर तो कहीं भोजन या पेय पदार्थों का स्वाद बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि सुबह के वक्त यदि आप खाली पेट में अदरक का पानी पी लें, तो आपको कितने फायदे मिल सकते हैं।

अदरक (Ginger) की खूबी

  • इसमें एंटी वायरल (anti viral) गुण होते हैं।
  • एंटी फंगल (anti fungal) गुण भी इसमें होते हैं।
  • अदरक जलनरोधी भी होते हैं।
  • इसमें शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन (protein), कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate), आयरन (iron) और कैल्शियम (calcium) भी पाये जाते हैं।

ऐसे तैयार करें अदरक का पानी

  1. एक कप पानी किसी बर्तन में निकाल लें।
  2. इसमें अदरक का एक छोटा-सा टुकड़ा डाल दें।
  3. इसे करीब 5 मिनट तक उबाल लें।
  4. फिर इसे ठंडा करके पी जाएं।

अदरक का पानी पीने से लाभ (Benefits of drinking Ginger water)

  1. इसे पीने से आपके शरीर के अंदर से हानिकारक तत्व यानी कि टाॅक्सिन्स (Toxins) बाहर निकल जाते हैं, जिससे फोड़े-फुंसी आदि नहीं होते हैं और त्वचा (Skin) भी दमकने लगती है।
  2. अदरक का पानी पीने से आपके शरीर में भोजन को पचाने वाला द्रव जिसे कि डाइजेस्टिव जूस (Digestive Juice) भी कहते हैं, वह बढ़ जाता है, जिससे भोजन जल्दी और आसानी से पचता है।
  3. इसमें ऐसे तत्वों की मौजूदगी होते हैं, जो कैंसर (Cancer) और विशेषकर कोलोन (Colon), ब्रेस्ट (Breast), प्रोस्टेट (Prostate), फेफड़े (Lungs), ओवेरियन (Ovarian), अग्नाशय (pancreatic) और त्वचा के कैंसर (skin cancer) से बचाव करते हैं।
  4. अदरक का पानी डायबिटीज (diabetes) को भी नियंत्रित रखने में बेहद मददगार होता है।
  5. यह आपको भूख कम लगने देता है, जिससे आपको जरूरत के अनुसार ही खाकर अपना वजन घटा सकते हैं।
  6. सर्दी-जुकाम (Cold) और वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) जैसी समस्याएं जो शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता के घटने की वजह से होती हैं, अदरक के पानी के सेवन से दूर ही रहती हैं।
  7. सिर दर्द (Headache) के साथ शरीर के मांसपेशियों में होने वाले दर्द (Muscle Pain) को अदरक का पानी दूर कर देता है, क्योंकि यह शरीर में रक्त प्रवाह (Blood Circulation) को सुचारु तरीके से चलने में मदद करता है।
  8. अदरक के पानी मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों (Anti Oxidant) और विटामिन ए व सी (Vitamin A & C) के कारण बाल (hair) घने और मजबूत (strong) बनते हैं।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!