जन्माष्टमी के व्रत में खाई जाने वाली TOP 5 चीजें
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

TOP 5 things to eat during Janmashtami fast

भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव जन्माष्टमी के दौरान बहुत से लोग व्रत रखते हैं। व्रत के दौरान कौन-कौन सी चीजें खानी चाहिए, इसके बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं। ये सभी चीजें व्रत के हिसाब से खाने योग्य तो हैं ही, साथ ही आपके शरीर को ऊर्जा (energy) प्रदान करने के साथ-साथ पोषक तत्व भी उपलब्ध कराते हैं।

1. साबूदाना की खिचड़ी (Sabudana Khichdi)

साबूदाना की खिचड़ी खाना व्रत में इसलिए अच्छा होता है, क्योंकि साबूदाना को अन्न की श्रेणी में नहीं रखा जाता है। इसकी खासियत यह है कि इसमें पोषक तत्वों की प्रचुरता होती है, जो शरीर को व्रत के दौरान आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है। इसमें आप चाहें तो बादाम, हरी मिर्च (green chili) और सेंधा नमक (rock salt) भी मिला सकते हैं। इसे बनाना भी बहुत कठिन नहीं है। इसे खाने से बहुत देर तक शरीर को ऊर्जा मिलती रहती है।

2. कुट्टू के आटे से बनी चीजें (Kuttu flour)

जन्माष्टमी के व्रत के दौरान खाने-पीने को लेकर बहुत-सी पाबंदियां होती हैं। ऐसे में केवल कुछ ही चीजें बच जाती हैं, जिन्हें आप खा सकते हैं। व्रत के दौरान कुट्टू के आटे का बड़ा महत्व है। इससे कई स्वादिष्ट पकवान बनाए जा सकते हैं। व्रत के दौरान आप कुट्टू की पूड़ी, कुट्टू के पकोड़े और कुट्टू के दही वडे बनाकर भी खा सकते हैं। इसके लिए आपको कुट्टू के पकोड़े बना लेने हैं और उसे एक अलग कटोरे में दही में भिगोने के लिए छोड़ देना है। आप इसमें फ्रेश हरी मिर्च और धनिया भी मिला सकते हैं। इस तरह से आपका कुट्टू के आटे का दही वडा तैयार हो जाएगा।

3. सिंघाड़ा का हलवा (Singhara Halva)

व्रत में सिंघाड़े के आटे का भी बड़ा ही महत्व है। सिंघाड़े के आटे को भूनकर चीनी की चाशनी में मिलाकर इसका हलवा और इसकी बर्फी दोनों तैयार किए जा सकते हैं। इन्हें खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है, क्योंकि इसमें ग्लूकोज (glucose) अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।

4. समा के चावल की खीर (Sama Chaval Kheer)

व्रत के दौरान समा के चावल की खीर भी खाई जाती है। इसे बनाने के लिए समा के चावल के साथ दूध केसर और चीनी की जरूरत पड़ती है। इसे बनाकर खाने से लाभ मिलता है कि यह पेट के लिए बहुत ही हल्का तो होता ही है, साथ ही यह लंबे समय तक पेट में बना रहता है, जिससे आपको भूख नहीं लगती है। इसे बनाते समय इस बात का ख्याल रखना होता है कि आपने इसे अच्छी तरह से पकाया हो। स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें बादाम भी मिला सकते हैं।

5. शकरकंद (Sweet Potato)

व्रत हो और शकरकंद का नाम ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता है। शकरकंद को मीठे आलू के नाम से भी जाना जाता है। शकरकंद को पीसकर इसमें हरी मिर्च, धनिया आदि मिलाकर इसे बहुत ही स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। कुट्टू की पूड़ी को इसके साथ मिलाकर खाने से बड़ा ही आनंद मिलता है। साथ ही इसमें यदि पुदीना की चटनी मिला दी जाए तो इसका स्वाद और बढ़ जाता है। व्रत के दौरान इसे खाने से भी शरीर को बड़ी ऊर्जा मिलती है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!