आम और दही मिलाकर खाएंगे तो होंगे इतने सारे फायदे
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Benefits of eating mangoes with curd

गर्मी (summer) के मौसम का अमृत माना जाता है आम। आम में लेप्टिन नामक एक तत्व की मौजूदगी होती है, जो कि आपकी भूख को कम करने में मददगार होती है। इससे जिन्हें अपने शरीर का वजन घटाना है, उन्हें आम (mango) के सेवन से बड़ी राहत मिलती है। वैसे, आम की गुठली के बारे में भी कहा जाता है कि इससे शरीर की चर्बी दूर होती है। साथ में दही (curd) मिलाकर आम का सेवन किया जाए तो इसके और भी बहुत से फायदे हैं।

यहां हम आपको आम और दही के अलग-अलग फायदे के साथ आम और दही दोनों मिलाकर खाने के फायदे के भी बारे में बता रहे हैं।

आम खाने के फायदे (Benefits of eating mangoes)

  1. आम में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कि शरीर को स्वस्थ (healthy) बनाए रखने में मदद करते हैं। कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी ये रक्षा करते हैं।
  2. आम में विटामिन ए (vitamin A) और विटामिन सी (vitamin C) भी मौजूद होते हैं। विटामिन ए आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। उसी तरीके से विटामिन सी आपको सर्दी जुकाम आदि से तो बचाता ही है साथ ही त्वचा को भी सुंदर बनाए रखने में मदद करता है।
  3. आम में फाइबर भी खूब होते हैं जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को शरीर से बाहर रखकर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित रखने में मददगार होते हैं।
  4. कई तरह के एंजाइम (enzyme) भी आम में पाए जाते हैं जो कि शरीर में प्रोटीन (protein) को तोड़ देते हैं। इससे भोजन को पचाने में आसानी होती है और पेट की समस्याएं भी दूर रहती हैं।
  5. आम के सीजन में नियमित रूप रूप से आम का सेवन किया जाए तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity power) भी बढ़ जाती है।

दही खाने से लाभ (Benefits of having curd)

  1. लेक्टोज की वजह से दूध हर किसी को नहीं पच पाता है, लेकिन दही में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम (calcium), राइबोफ्लेविन (riboflavin), विटामिन बी (vitamin B) जैसे पोषक तत्व हर किसी के लिए बड़े ही फायदेमंद होते हैं। यह शरीर के पाचन तंत्र (digestive system) को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं।
  2. प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी से दही का सेवन दांतो (teeth) और हड्डियों (bones) को भी मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है।

दही के साथ आम खाने के फायदे (Benefits of having mangoes and curd together)

  1. यदि आप दही और आम मिलाकर बिना किसी फैट (fat) के खाते हैं तो इससे शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व जैसे कि विटामिन प्रोटीन आदि मिल जाते हैं।
  2. जब आप दही और आम मिलाकर खाते हैं तो इसे मोनो डाइट (mono diet) की श्रेणी में रखा जाता है। मोनो डाइट आप के शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होता है।
  3. जब आप दही और आम मिलाकर खाते हैं तो आप को साथ में दिन भर 3 से 4 लीटर पानी (water) भी जरूर पीना चाहिए।
  4. दही और आम को मिलाकर खाने से आपके अंदर सकारात्मकता हावी रहती है, जिससे सकारात्मक उर्जा (positive energy) आपको केवल अच्छा करने के लिए प्रेरित करती है।
  5. दही और आम को मिलाकर खाने से मोटापे को भी कम करने में (weight loss) मदद मिलती है।
  6. दिमाग (brain) को भी यदि आप तेज करना चाहते हैं तो आपको दही और आम मिलाकर खाना चाहिए।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।



error: Content is protected !!