बरसात में आपकी सेहत का ख्याल रखते हैं ये 5 गरम मसाले
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 5 Garam Masala for rainy season

गर्मी के बाद अब बरसात का मौसम (rainy season) आने वाला है। बरसात के मौसम में संक्रामक बीमारियां (infectious diseases) शरीर को अपनी चपेट में ले लेती हैं। यदि कुछ घरेलू उपाय किये जाएं तो इन संक्रामक बीमारियों से अपने-आप को बचाया जा सकता है। भारतीय मसाले जिनका इस्तेमाल आप घर में करते हैं, ये आपको संक्रामक बीमारियों से बचा सकते हैं। यहां हम आपको इन्हीं के बारे में बता रहे हैं।

गरम मसालों के फायदे (Benefits of Garam Masaala)

  1. दालचीनी (cinnamon) के अंदर प्राकृतिक तरीके से शरीर में गर्माहट पैदा करने का गुण होता है। बरसात के दिनों में इसके इस्तेमाल से न केवल कफ बाहर आता है, बल्कि गला भी यदि खराब हो तो वह ठीक हो जाता है।
  2. शरीर को गर्माहट देने में अदरक (ginger) भी बरसात के मौसम में बड़ा मददगार होता है। मौसम संबंधी बीमारियों से आपके शरीर की यह बखूबी रक्षा करता है। अदरक वाली चाय (tea) बरसात के मौसम में पीकर आप न केवल अपने मुंह का स्वाद बदल सकते हैं, बल्कि सर्द और गरम की वजह होने वाली संक्रामक बीमारियों से भी शरीर को अपने बचा सकते हैं। यदि आप बरसात के मौसम में सूखी अदरक यानी कि सौंठ खाते हैं, तो यह आपको शरीर को बहुत लाभ पहुंचाता है।
  3. बरसात के मौसम में यदि आप संक्रमण की चपेट में आ गये हैं और आपको सर्दी हो गई है, तो आपको लहसुन (garlic) को भून कर खाना चाहिए। दरअसल, लहसुन एक तरह का आयुर्वेदिक एंटीबायोटिक (antibiotic) है, जो संक्रमण पर तेजी से प्रहार करता है।
  4. बारिश के मौसम में फंगल इंफेक्शन (fungal infection) की समस्या भी बहुत परेशान करती है। ऐसे में हल्दी (turmeric) इस मायने में आपका सच्चा साथी हो सकता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल के साथ एंटी फंगल गुण भी मौजूद होते हैं। यह शरीर को आपके गर्माहट देता है। बरसात के दिनों में आपको बीमार पड़ने से यह बचाता है।
  5. बरसात का मौसम दस्तक दे दे तो आपको काली मिर्च (black peeper) को अपने आहार में जरूर शामिल कर लेना चाहिए। इससे न तो आपको सर्दी-खांसी (cold) और कफ (cough) की समस्या होगी और न ही पाचन संबंधी समस्याएं ही आपको परेशान करेंगी। यह आपके शरीर से म्यूकस को निकाल बाहर करता है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।


error: Content is protected !!