यकीन नहीं होगा मंदिर जाने के इन 14 फ़ायदों के बारे में जानकर
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

Top 14 Benefits of visiting temple

मंदिर (Temple) जाना केवल पूजा-अर्चना के लिए ही जरूरी नहीं है। इसके अलावा भी मंदिर जाने से बहुत से लाभ मिलते हैं, जिनके बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं। इनमें से कई लाभों के बारे में संभव है कि आपको जानकारी हो, मगर बहुत से लाभ ऐसे भी हैं, जिनके बारे में आपने अब तक न सुना हो।

  1. भगवान के सामने मंदिर में हाथ जोड़कर प्रार्थना करते वक्त आपकी उंगलियों और हथेलियों के कुछ खास जगहों पर दबाव (pressure) पड़ने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  2. मंदिर की मूर्तियों पर सिर टिकाने से शरीर में संचारित होने वाली ऊर्जा एक नई उमंग और ताकत (power) से भर देती है।
  3. ध्वनि सिद्धांत के आधार पर बने मंदिर के गुंबद के नीचे रखी मूर्तियों में पहुंची ऊर्जा से मंदिर में दिव्य और शांत वातावरण का निर्माण होता है, जिससे आपके तन-मन को काफी शांति मिलती है।
  4. मंदिर में नंगे पैर चलने की स्थिति में पैरों में दबाव वाली जगहों पर दबाव पड़ने से रक्तचाप भी नियंत्रण में रहता है।
  5. मंदिर में परिक्रमा करने से आपके जीवन में सकारात्मकता (positivity) तेजी से फैलने लगती है और आपका स्वास्थ्य उत्तम रहने लगता है।
  6. मंदिर की घंटी की आवाज से शरीर को आराम देने वाले सात प्वाइंट सक्रिय हो जाते हैं, जिससे शांति (peace) की अनुभूति होती है।
  7. मंदिर में शंख की आवाज से दिमाग से तनाव दूर हो जाता है।
  8. आरती को सुनकर दिमाग की सक्रियता बढ़ जाती है और अवसाद से आजादी मिलती है।
  9. मंदिर में चढ़ाए जाने वाले फूलों की महक से आपका दिमाग शांति होता है। इनका नाजुकता वाला स्पर्श भी शांति प्रदान करने वाला होता है।
  10. मंदिर में कपूर के जलने से निकलने वाले धुएं की वजह से बैक्टीरिया आदि खत्म हो जाते हैं, जिससे संक्रमण वाली बीमारियों से रक्षा होती है।
  11. मंदिर में जाने से पहले शरीर को शुद्ध (pure) करने के लिए आचमन करने से मन के साथ शरीर भी एकदम शुद्ध हो जाता है।
  12. माथे पर चंदन या तिलक लगाने से मन एकाग्र रहता है।
  13. मंदिर में जाने की वजह से दिमाग से बेकार की बातें बाहर निकल जाती हैं और नींद बड़ी अच्छी आती है।
  14. मंदिर जाने से किसी कारणवश निराश या हताश मन में आशा और विश्वास का नया संचार हो जाता है, जो मनुष्य में जीवनी-शक्ति का संचार करता है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अपनी राय कमेंट के रूप में जरूर जाहिर करें। और अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस जरूरतमंद के काम आ जाए।



error: Content is protected !!