लॉकडाउन के दौरान पशु-पक्षियों तक को दाना और खाना दे रहे हैं आरएसएस के स्वयंसेवक
कृपया शेयर करें ताकि अधिक लोग लाभ उठा सकें

RSS workers showing humanity even for birds, cows and dogs during lock-down

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बाद देश भर में हुए लॉकडाउन का असर एक तरफ जहां गरीब लोगों और मजदूरों पर पड़ रहा है, वहीं दूसरी तरफ पक्षियों, गायों और स्ट्रीट डॉग के लिए भी दाना-पानी, चारा और खाने-पीने के सामान का संकट खड़ा हो गया है।

देश की राजधानी दिल्ली में सैकड़ों स्थानों पर लोग पक्षियों को दाना डालने का काम करते है। आम दिनों में कई स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा भी पक्षियों के दाना-पानी की व्यवस्था की जाती है। लेकिन लॉकडाउन के दौरान एक तरफ जहां लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, वहीं मंदिर एवं दूसरे धार्मिक न्यास भी बंद हैं, इसलिए पक्षियों के सामने दाना-पानी का संकट खड़ा हो गया था।

ऐसे में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने पक्षियों को दाना डालने की मुहिम शुरू की है। दिल्ली के प्रांत प्रचार प्रमुख रितेश अग्रवाल ने tanman.org को बताया कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने दिल्ली में 100 से ज्यादा स्थानों पर पक्षियों के लिए दाना डालने की व्यवस्था की शुरू की है।

चिड़ियों के लिए दाना बिछाते आरएसएस कार्यकर्ता

आपको बता दें कि दिल्ली के रोहिणी, द्वारका, नरेला, कंझावाला, महरौली, साकेत, लाजपत नगर, करोल बाग, क्नॉट प्लेस, साउथ एक्स, आर के पुरम, नीतिबाग, पटेल चौक, शिवाजी स्टेडियम, मंदिर मार्ग और बाराखंबा रोड जैसे अनेक स्थानों पर पक्षियों को दाना डालने के स्थान बने हुए हैं। इसके अतिरिक्त पार्कों, मंदिरों और दूसरे सार्वजनिक स्थानों पर भी लोग पक्षियों को दाना डालते हैं।

रितेश अग्रवाल के मुताबिक, आरएसएस के कार्यकर्ता दिल्ली के रोहिणी स्थित जापानी पार्क, रोहिणी सेक्टर-11 और रोहिणी सेक्टर-9 के गोल चक्कर, लाजपत नगर फ्लाई ओवर, बाराखंबा क्रांसिग, क्नॉट प्लेस, करोलबाग, झंडेवालान मंदिर, साउथ एक्स, द्वारका पार्क, हनुमान मंदिर यमुना बाजार और साईं मंदिर के पास बने पक्षियों के दाना-पानी के स्थान पर निरंतर दाना डालने के काम में जुटे हैं। ऐसे में  इन स्थानों पर भूखे पक्षियों का तांता लगा हुआ है।

कनॉट प्लेस पर दाना तलाशते कबूतर

बाहरी दिल्ली के पूठकला गांव में जवाहर झील के पास भी पक्षियों के लिए दाना डाला जा रहा है। जवाहर झील के पास रोज हजारों पक्षी दाना चुगने आते थे, मगर लॉक डाउन के बाद लोग वहां दाने नहीं डाल पा रहे थे। इसके अलावा, यदि अन्य किसी जगह से भी लोगों के संदेश आते हैं, तो वहां भी पक्षियों के लिए दाना भेजा जाता है।

रितेश अग्रवाल ने बताया कि पक्षियों के लिए रोज पांच-छह किस्म के अनाज के दाने डाले जा रहे हैं। साथ ही, उनके पीने के लिए ताजे पानी का इंतजाम भी किया जाता है। सभी दाना स्थलों पर बने पानी के स्थान की सफाई करके वहां रोज ताजा पानी भी पक्षियों के लिए भरा जाता है।

ऐसे जल-पात्रों में पानी भर देते हैं कार्यकर्ता

रितेश अग्रवाल के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान सड़कों पर घूमने वाली गायों और गोवंश की रक्षा करना भी एक बड़ी चुनौती है, इसलिए उनके स्वयंसेवक उनके लिए भी हरे चारे का इंतजाम कर रहे हैं और दिल्ली में 50 से अधिक स्थानों पर गायों को हरा चारा डाला जा रहा है। इसके अतिरिक्त संघ के स्वयं सेवकों द्वारा स्ट्रीट डॉग के लिए भी बिस्किट और दूध देने का काम भी किया जा रहा है।

यह पूछे जाने पर कि सामाजिक कार्यों के दौरान भीड़-भाड़ तो इकट्ठा नहीं की जा रही, रितेश अग्रवाल ने बताया कि स्वयंसेवकों द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जा रहा है।

गौरतलब है कि पशु-पक्षियों की सेवा के अलावा आरएसएस ने समाज के सभी तबके के जरूरतमंद लोगों तक भी राशन, खाना और अन्य ज़रूरी सामानों की सप्लाई करने के लिए एक हेल्पलाइन भी बनाई है, जिसपर आ रही कॉल के आधार पर उसके 1000 से अधिक स्वयंसेवक हर रोज़ 30 हजार से अधिक लोगों को राशन, खाना व अन्य सहायता पहुंचा रहे हैं।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी सामग्रियां केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित की गई हैं और ये पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य या किसी मेडिकल कंडीशन के बारे में यदि आपके मन में कोई सवाल हैं, तो हमेशा किसी योग्य चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। यदि आपको लगता है कि आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर अथवा आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, या फिर अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं। कृपया यह भी ध्यान रखें कि विज्ञापनों में अथवा बाहरी लिंक के सहारे इस वेबसाइट से बाहर ले जाने अन्य वेबसाइटों पर किए गए दावों के लिए तनमन.ओआरजी की टीम ज़िम्मेदार नहीं है।

error: Content is protected !!